Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन सीमा के पास आज फिर गरजेंगे फाइटर जेट, राफेल और सुखोई दिखाएंगे भारतीय वायु सेना की ताकत

अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे तवांग क्षेत्र में 9 दिसंबर को भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद सेना और भी अधिक चौकस हो गई है। वहीं वायुसेना भी चीन सीमा के नजदीक युद्धाभ्यास कर रही है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 16, 2022 8:07 IST
लड़ाकू विमान - India TV Hindi
Image Source : FILE लड़ाकू विमान

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों की झड़प के बाद हालात बेहद ही तनावपूर्ण हैं। वहीं इन सबके बीच आज भारतीय वायुसेना पूर्वोत्तर सीमा पर दूसरे दिन भी युद्धाभ्यास करेगी। इस युधाभ्यास में राफेल, सुखोई-30 समेत कई फाइटर जेट अपनी ताकत दिखाएंगे। बताया जा रहा है कि इस युद्धाभ्यास से भारतीय वायुसेना अपनी ताकत और तैयारियां परख रही है। 

भारतीय वायुसेना के सूत्रों के अनुसार, पूर्वोत्तर में चीन सीमा के नजदीक यह युद्धाभ्यास ताजा हालातों से पहले से तय था। इसलिए ताजा चीन सेना से हुई ताजा झड़प का इससे कोई लेना देना नहीं है। वायुसेना का यह युद्धाभ्यास तेजपुर, चाबुआ, जोरहाट और हाशिमारा एयरबेस पर हो रहा है। इसके साथ ही इस युद्धाभ्यास को देखते हुए गुरूवार और शुक्रवार को नॉर्थ ईस्ट में NOTAM (नो-फ्लाई जोन) घोषित कर दिया गया था। 

राफेल लड़ाकू विमान

Image Source : FILE
राफेल लड़ाकू विमान

झड़प के बाद भारतीय वायु सेना कर रही गश्त

9 और 11 दिसंबर को भारतीय सैनिकों से भिड़ंत के बाद से ही सीमा पर तनाव बढ़ गया है। भारत और चीन दोनों की तरफ से आए आधिकारिक बयानों में कहा गया है कि स्थिति नियंत्रण में है। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के साथ उसकी सीमा पर हालात 'स्थिर' बने हुए हैं। जब भारत ने तवांग के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प का मुद्दा उठाया तो चीन ने कहा कि सीमा पर स्थिति स्थिर है। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, "जहां तक हम समझते हैं, चीन-भारत सीमा पर स्थिति कुल मिलाकर हालात स्थिर हैं। राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा मुद्दे पर लगातार बातचीत चल रही है।  भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि भारत का शिखर पर नियंत्रण है, जो सीमा के दोनों ओर एक कमांडिंग व्यू प्रदान करता है। अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीनी पीएलए सेना के बीच तनाव बढ़ने के बाद अब भारतीय वायुसेना के विमान चीनी सेना को फिर से एलएसी का उल्लंघन करने से रोकने के लिए अरुणाचल के आसमान में गश्त कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement