Sunday, March 03, 2024
Advertisement

G20 Summit: PM मोदी ने बनाया खास रिकॉर्ड, 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों का स्वागत करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने

भारत की आजादी के बाद से केवल 8 अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत का दौरा किया है। इनमें से 3 राष्ट्रपतियों का स्वागत पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है जो कि एक रिकॉर्ड है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 09, 2023 8:58 IST
pm modi joe biden- India TV Hindi
Image Source : X (PMMODI) पीएम मोदी- जो बाइडेन

भारत की राजधानी नई दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत आज शनिवार 9 सितंबर से हो जाएगी। राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर ऋषि सुनक और कई अन्य देशों के प्रमुख बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में लैंड कर चुके हैं। बीती रात पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी की और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। बता दें कि पीएम मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्होंने 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों का भारत में स्वागत किया है। आइए जानते हैं इससे पहले भारत में आए सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों की लिस्ट और उनका स्वागत करने वाले पीएम के बारे में...

केवल 8 राष्ट्रपति आए हैं भारत

भारत की आजादी के बाद से केवल 8 अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत का दौरा किया है। साल 1959 में अमेरिका के राष्ट्रपति आइजनहावर भारत आए थे। तत्कालीन पीएम नेहरु ने उनका स्वागत किया था। इसके बाद साल 1969 में रिचर्ड निक्सन ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के कार्यकाल में भारत का दौरा किया था। इसके बाद 1978 में पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के कार्यकाल में अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने भारत का दौरा किया था। 

अहम रहा बिल क्लिंटन-बुश का दौरा
2000 में तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भारत का दौरा किया था। इसके बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कार्यकाल में 2006 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश भारत दौरे पर आए थे। इन दोनों नेताओं के दौरे ने भारत-अमेरिका संबंधों में एक नया मील का पत्थर स्थापित किया था। इसके बाद साल 2011 में मनमोहन सिंह के कार्यकाल में ही बराक ओबामा ने भी भारत का दौरा किया था।

पीएम मोदी का रिकॉर्ड
पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में अब तक 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों का स्वागत किया है। साल 2015 में बराक ओबामा ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनकर दूसरी बार भारत की यात्रा की थी। इसके बाद 2020 में डोनाल्ड ट्रंप भी भारत की दो दिन की यात्रा पर आए थे। वहीं, 8 सितंबर, 2023 को वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत की यात्रा पर आए हैं। इस कारण पीएम मोदी के नाम ये खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। 

ये भी पढ़ें- G20 Summit Live: सज गया है मंच, आज होगी दुनिया के अहम राष्ट्राध्यक्षों के बीच शिखर वार्ता, जानें हर अपडेट

ये भी पढ़ें- जी-20 समिट: पूरी तरह बदल गई दिल्ली की फिजा, बारिश से मौसम हुआ कूल-कूल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement