Friday, May 03, 2024
Advertisement

G20 Summit Highlights : कश्मीरी कहवा, हलवा, मुंबई पाव, श्री अन्न...भारत मंडपम में मेहमानों का डिनर

जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक के बाद जहां लीडर्स घोषणा पत्र जारी किया गया वहीं भारत मध्य पूर्व यूरोप कॉरिडोर का भी ऐलान किया गया है। इसके साथ नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठकें भी हुईं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 10, 2023 0:07 IST
भारत मंडपम में डिनर के...- India TV Hindi
Image Source : एएनआई भारत मंडपम में डिनर के लिए पहुंचे ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

जी-20 नेताओं ने शनिवार को नयी दिल्ली घोषणापत्र (नयी दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन) को जारी किया। इसमें असमानताओं को कम करने और व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से जांची गईं मौद्रिक, राजकोषीय, वित्तीय और संरचनात्मक नीतियों की जरूरत पर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की कि सदस्य देशों के बीच सहमति के साथ जी20 ने नयी दिल्ली घोषणापत्र (नयी दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन) को अपनाया है। वहीं भारत की जी20 की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ शनिवार को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह का स्थायी सदस्य बन गया। जी20 की स्थापना 1999 में की गई थी और इसके बाद से इस गुट में यह पहला विस्तार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए 55 देशों वाले अफ्रीकी संघ को नए सदस्य के तौर पर शामिल किए जाने का प्रस्ताव पेश किया जिसे सभी सदस्य देशों ने स्वीकार कर लिया। 

G20 से जुड़े हर जरूरी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

 

Latest India News

G20 Summit 2023 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 11:07 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत मंडपम में ऋषि सुनक और जितेंद्र सिंह की मुलाकात

  • 9:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    डिनर के दौरान निर्मला सीतारमण से बातचीत करते ऋषि सुनक

    भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिए गए डिनर के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बातचीत करतीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

  • 9:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जो बाइडेन भी भारत मंडपम पहुंचे

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी भारत मंडपम पहुंच गए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। 

  • 8:45 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जापान के पीएम फुमियो किशिदा भारत मंडपम पहुंचे

    जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और उनकी पत्नी युको किशिदा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होने भारत मंडपम पहुंचे।

  • 8:19 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज का मेनू

  • 8:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    ऋषि सुनक भारत मंडपम पहुंचे

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति डिनर में शामिल होने के लिए भारत मंडपम पहुंचे।

  • 8:14 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत मंडपम पहुंचीं

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित G-20 के रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचीं।

  • 7:34 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    डिनर में शामिल होने से पहले जो बाइडेन ने किया ट्वीट

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया, "भारत में दूसरे प्रोडक्टिव के लिए तैयार, प्रधानमंत्री।"

     

  • 7:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा रात्रिभोज के लिए भारत मंडपम पहुंचे

    वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा रात्रिभोज के लिए भारत मंडपम पहुंचे, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया।

  • 7:28 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम भारत मंडपम पहुंचे

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी 20 डिनर के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचे।

  • 7:27 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आईएमएफ (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की MD भारत मंडपम पहुंचीं

    आईएमएफ (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की MD क्रिस्टालिना जॉर्जीवा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित जी 20 रात्रिभोज के लिए दिल्ली के भारत मंडपम पहुंचीं।

  • 7:26 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष मासात्सुगु असकावा भारत मंडपम पहुंचे

    जी-20 के मेहमानों की अगवानी में राष्ट्रपति द्वारा दिए जा रहे डिनर कार्यकर्म में शामिल होने के लिए एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष मासात्सुगु असकावा भारत मंडपम पहुंचे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया।

  • 7:16 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारत मंडपम पहुंचीं, थोड़ी देर में शुरू मेहमानों का डिनर

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी-20 के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच चुकी हैं। मेहमानों के लिए राष्ट्रपति की तरफ से रात्रिभोज का आयोजन किया गया है। थोड़ी देर में डिनर शुरू होगा।

  • 6:57 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के बीच द्विपक्षीय बैठक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के बीच जी20 शिखर सम्मेलन से इतर  द्विपक्षीय बैठक हुई

  • 6:54 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एक सफल घोषणा-अजय बंगा

    विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा-मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री ने बहुत अच्छा काम किया है।उन्होंने एक सफल घोषणा की है। मुझे लगता है कि जी- 20 के देश कई विषयों पर एक साथ आए हैं।

  • 6:40 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इस परियोजना के लिए सभी को धन्यवाद-मोहम्मद बिन सलमान

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा-हम इस बैठक में आर्थिक परियोजना को लेकर की गई घोषणा और पहल को लेकर आशान्वित हैं। मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आर्थिक कॉरिडॉर की स्थापना के लिए के लिए हमारे साथ काम किया। 

  • 6:32 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    यह एक बड़ा समझौता-बाइडेन

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर  को यह बड़ा समझौता बताया और कहा-मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर यही G-20 शिखर सम्मेलन का फोकस है। और कई मायनों में यह इस साझेदारी का फोकस भी है जिसके बारे में हम आज बात कर रहे हैं। टिकाऊ, स्थिति-स्थापक बुनियादी ढांचे का निर्माण, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश और बेहतर भविष्य का निर्माण। 

  • 6:25 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कनेक्टिविटी व्यापार ही नहीं विश्वास को भी बढ़ाएगी-पीएम मोदी

    जी-20 के दौरान भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर और वैश्विक बुनियादी ढांचे और निवेश के लिए साझेदारी कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, 'मेरे मित्र राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुझे इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए बहुत खुशी हो रही है। आज हम सबने एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक समझौता संपन्न होते हुए देखा है। आने वाले समय में भारत पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का प्रभावी माध्यम होगा। ये पूरे विश्व में कनेक्टिविटी और विकास को टिकाऊ दिशा प्रदान करेगा। मानव सभ्यता के विकास के लिए मजबूत कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचा आधार रहा है और  भारत ने इस विषय को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। हमारा मानना है कि विभिन्न देशों के बीच कनेक्टिविटी न केवल व्यापार बल्कि उनके बीच विश्वास भी बढ़ाती है। कनेक्टिविटी पहल को बढ़ावा देकर, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमअंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन, सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते रहें।

  • 6:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    'ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस' का शुभारंभ

    G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की मौजूदगी में 'ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस' का शुभारंभ किया।

  • 6:00 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा-सूत्र

    कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को लेकर सहयोग पर एक नई पहल होगी। भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। 

  • 5:06 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है डिक्लेरेशन-जयशंकर

    विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जी-20 लीडर्स ने आज जिस डिक्लेरेशन पर सहमति व्यक्त की है, वह मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह एसडीजी(सतत विकास लक्ष्य) की प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करेगा।

  • 4:59 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    37 पन्नों के लीडर्स घोषणा-पत्र में इन बातों पर जोर

    लीडर्स घोषणा पत्र में मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास पर जोर दिया गया है। एसडीजी में तेजी, हरित विकास समझौता, 21 वीं सदी के लिए मल्टीलैटेरल इंस्टीट्यूशनंस, तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर जोर, इंटरनेशनल टेक्सेशन, महिला सशक्तीकरण, वित्तीय क्षेत्र के मुद्दों का समाधान, समावेशी दुनिया का निर्माण, आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग का मुकाबला करना।

  • 4:31 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    37 पन्नों का लीडर्स घोषणा पत्र पास हुआ

    37 पन्नों के लीडर्स घोषणा पत्र को मंजूरी दे दी गई है। इसमें साफ तौर पर कहा गया है कि ये समय युद्ध का नहीं है। इस घोषणा पत्र में चार बार यूक्रेन का जिक्र हुआ है।

  • 3:34 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दूसरे सत्र में लीडर्स घोषणा पत्र पर सहमति बनी, जारी होगा ज्वाइंट डिक्लेरेशन

    जी-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा सत्र जारी है। इस दौरान लीडर्स घोषणापत्र पर सहमति बनी है। नई दिल्ली जी-20 का साझा घोषणा-पत्र जारी होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर प्रसन्नता जताई और कहा कि हमारी टीम की मेहनत रंग लाई है।

  • 3:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत ने यूक्रेन संकट पर नया ‘पैराग्राफ’ साझा किया

    भारत ने शनिवार को जी20 देशों के बीच समूह के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के अंत में जारी होने वाले नेताओं के घोषणापत्र में यूक्रेन संघर्ष का उल्लेख करने के लिए एक नया ‘पैराग्राफ’ साझा किया। राजनयिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। यूक्रेन संघर्ष से संबंधित पैराग्राफ पर आम सहमति नहीं होने के कारण भारत ने शुक्रवार को भू-राजनीतिक मुद्दे से संबंधित पैराग्राफ के बिना ही सदस्य देशों के बीच शिखर सम्मेलन के संयुक्त घोषणापत्र का एक मसौदा साझा किया था ताकि सकारात्मक परिणाम निकल सके। यूक्रेन पर भारत की ओर से घोषणापत्र में नया पाठ तब साझा किया गया जब जी20 नेताओं ने शिखर सम्मेलन के पहले दिन गंभीर वैश्विक चुनौतियों पर विचार-विमर्श शुरू किया।

  • 2:45 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम मोदी-सुनक के बीच वार्ता

    भारत की राजधानी नई दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच द्विपक्षीय वार्ता जारी है। 

  • 2:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इमैनुएल मैक्रों जी-20 समिट के लिए दिल्ली पहुंचे

    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

  • 1:56 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    नीतीश कुमार डिनर में शामिल होने पहुंचे

    बिहार की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से दिए जा रहे जी20 डिनर में शामिल होने के लिए देश की राजधानी नई दिल्ली पहुंच गए हैं। 

  • 1:23 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा धन्यवाद

    ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज ने पीएम मोदी को उनके स्वागत और भारत में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन करने के लिए धन्यवाद कहा है। 

  • 1:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    विडोडो के बेटे ने किया ताजमहल का दौरा

    इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के बेटे केसांग पंगारेप और उनकी पत्नी एरिना गुडोनो ने आगरा में ताज महल का दौरा किया।

  • 1:00 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत मंडपम में जुटे दुनिया भर के नेता, पीएम मोदी ने की अध्यक्षता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य राष्ट्राध्यक्षों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने दिल्ली के भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन के प्रथम सत्र में भाग लिया।

  • 12:40 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मधुबनी पेंटिंग का प्रदर्शन

    राष्ट्रीय पुरस्कार से पुरस्कृत शांति देवी मधुबनी पेंटिंग को दिल्ली में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन में प्रदर्शित कर रही हैं। उन्होंने अपनी पेंटिंग में ISRO द्वारा सफल मिशन चंद्रयान-3 को अपनी पेंटिंग में प्रदर्शित किया है।

  • 11:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कोणार्क चक्र लगाया गया

    पीएम मोदी ने भारत मंडपम में स्वागत वाली जगह पर कोणार्क का चक्र लगवाया। इस चक्र का निर्माण 13वीं शताब्दी में राजा नरसिम्हादेव-प्रथम के शासनकाल में किया गया था। 

  • 10:59 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत मंडपम में अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष ने ग्रहण किया अपना स्थान

    कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ने G20 का स्थायी सदस्य बनने पर अपना स्थान ग्रहण किया।

  • 10:57 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जी20 का स्थाई सदस्य बना अफ्रीकन यूनियन

    मैं आप सबकी सहमति से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले मैं अफ्रीकन यूनियन अध्यक्ष को G20 के स्थाई सदस्य के रूप में अपना स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करता हूं: पीएम मोदी

  • 10:48 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'इस कठिन समय में पूरा विश्व मोरक्को के साथ'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'कुछ देर पहले मोरक्को में आए भूकंप से प्रभावित लोगों के प्रति में अपनी संवेदना प्रकट करना चाहता हूं। हम प्रार्थना करते हैं कि सभी घायल लोग शीघ्र स्वस्थ हों। इस कठिन समय में पूरा विश्व समुदाय मोरक्को के साथ है। हम उन्हें हर संभव सहायता पहुंचाने के लिए तैयार हैं।'

  • 10:44 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जी-20 समिट में उद्धघाटन भाषण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 के पहले सत्र में उद्घाटन भाषण दे रहे हैं। इस सत्र की थीम 'वन फैमिली' है। दुनिया के कई बड़े नेता इस समय भारत मंडपम में मौजूद हैं।

  • 10:38 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने भारत मंडपम में किया जो बाइडेन का स्वागत

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे।

     

  • 10:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी भारत मंडपम पहुंचीं

    इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचीं।

  • 10:25 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ भारत मंडपम पहुंचे

    जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे।

  • 10:23 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन भारत मंडपम पहुंचीं

    यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचीं।

  • 9:59 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अल्बानीज और ट्रूडो भी पहुंचे

    ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो दिल्ली के प्रगति मैदान में G 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंच गए हैं।

  • 9:50 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    पीएम के तुलसी भाई भी पहुंचे

    जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम दिल्ली के प्रगति मैदान में पहुंचे। बता दें कि पीएम ने उन्हें तुलसी भाई नाम दिया है। 

  • 9:47 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कोणार्क चक्र का प्रदर्शन

    पीएम मोदी के साथ सभी नेताओं के हाथ मिलाने वाले स्थान पर बैकग्राउंड में ओडिशा के कोणार्क चक्र का प्रदर्शन किया गया है। यह चक्र भारत के प्राचीन ज्ञान, उन्नत सभ्यता और वास्तुशिल्प उत्कृष्टता का प्रतीक है। 

  • 9:43 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शेख हसीना भारत मंडपम पहुंचीं

    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचीं।

     

  • 9:38 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भारत मंडपम आ रहे नेता

    जी 20 नेता और प्रतिनिधि दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे।

     

  • 9:24 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली पहुंचे सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे।

  • 9:22 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    विदेशी मेहमानों के भारत मंडपम आने का सिलसिला शुरू

    जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेशी मेहमानों का आयोजन स्थल भारत मंडपम आने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही भारत मंडपम में मौजूद हैं।

  • 9:10 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    वैश्विक नेताओं के आने का सिलसिला जारी

    जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा और WHO के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस 2 दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत कई नेता शुक्रवार को ही समिट के लिए नई दिल्ली आ गए थे। सभी नेताओं का एयरपोर्ट पर परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया और वे आज शिखर सम्मेलन परिसर ‘भारत मंडपम’ में एकत्रित होंगे। 

  • 9:01 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    G-20 समिट के लिए भारत मंडपम पहुंचे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 समिट के लिए भारत मंडपम पहुंच गए हैं। उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मौजूद हैं।

  • 8:41 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भारत पहुंचे जर्मन चांसलर

    जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज 9 सितंबर यानी शनिवार की जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की राजधानी नई दिल्ली पहुंच गए हैं।

  • 8:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत मंडपम में पिथोरा कला जनजातीय पेंटिंग का प्रदर्शन

    दिल्ली में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित परेशभाई जयंतीभाई राठवा ने भारत मंडपम में G 20 प्रदर्शनी में पिथोरा कला जनजातीय पेंटिंग का प्रदर्शन किया।

  • 8:24 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    चांदी के स्पेशल बर्तनों में परोसा जाएगा खाना

    सूत्रों ने कहा कि औपचारिक रात्रिभोज इस अवसर के लिए विशेष रूप से बनाए गए चांदी के विशेष बर्तन में परोसा जाएगा।

  • 8:06 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

    G 20 शिखर सम्मेलन की बैठक होने से पहले दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

     

  • 7:48 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भारतीय जायकों का स्वाद ​लेंगे विदेशी मेहमान

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में  दो दिनी जी20 सम्मेलन के पहले दिन के समापन पर रात्रिभोज आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर लजीज भारतीय जायकों का स्वाद विदेशी मेहमानों को चखने का मौका मिलेगा। इनमें मानसूनी सीजन में खाए जाने वाली डिशेज रहेंगी।

  • 7:03 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    भारत मंडपम का वीडियो जारी

    G 20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली के प्रगति मैदान तैयार किए गिए भारतक मंडपम का शानदार वीडियो जारी हुआ है। 

  • 6:55 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सुदर्शन पटनायक का कमाल

    ओडिशा: G 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक और स्कूल के विद्यार्थियों ने पुरी बीच पर 150 फीट लंबा और 50 फीट चौड़ा, विश्व का सबसे बड़ा G 20 लोगो बनाया।

     

  • 6:50 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    असम के सीएम दिल्ली पहुंचे

    G 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी देश की राजधानी नई दिल्ली पहुंच गए हैं।

  • 6:34 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जी20: नोएडा में पुलिस ने भीड़भाड़ वाले स्थानों का निरीक्षण किया

    दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को पास के नोएडा में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और बम निरोधक दस्ते और स्वान दस्तों के साथ पुलिसकर्मियों ने यहां के भीड़भाड़ वाले इलाकों में गश्त की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पुलिस दलों ने सेक्टर 18 बाजार, आसपास के शॉपिंग मॉल और मेट्रो स्टेशनों के आसपास के अलावा अन्य स्थानों पर गश्त की, जहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं। बयान के अनुसार इसके साथ ही वाहनों की भी जांच की गई।

  • 6:34 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तृणमूल सांसद साकेत गोखले ने जी20 समिट के खर्च पर सवाल उठाया

    तृणमूल कांग्रेस सांसद साकेत गोखले ने जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन में किए गए खर्च पर शुक्रवार को सवाल उठाए। गोखले ने दावा किया कि 2017 में हैम्बर्ग में शिखर सम्मेलन के आयोजन में जर्मनी ने जितना खर्च किया था, उससे सात गुना अधिक खर्च भारत ने किया है। गोखले ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर किये पोस्ट में दावा किया, ‘‘मोदी सरकार ने केवल दिल्ली पर 44.9 करोड़ यूरो यानी 4100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं। यह खर्च उसी जी20 शिखर सम्मेलन में जर्मनी जैसे विकसित देश द्वारा किए गए खर्च से सात गुना अधिक है। 

  • 6:34 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    दिल्ली बना 'ग्लोबल पावर हाउस'

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एयरपोर्ट से सीधे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकारी आवास पर उनसे मिलने पहुंच गए। यहां दोनों ने भारत-अमेरिका की साझेदारी को बढ़ाने के लिए कई बड़ें फैसले किए।

  • 6:34 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    स्पेन के राष्ट्रपति कोरोना वायरस से संक्रमित, जी20 समिट में नहीं लेंगे भाग

    स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद शनिवार से यहां शुरू होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। सांचेज ने ‘एक्स’ पर लिखा, आज दोपहर मेरा कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है और मैं जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली नहीं जा पाऊंगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांचेज के शीघ्र स्वस्थ होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की । सांचेज की पोस्ट के जवाब में मोदी ने कहा, आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान हम आपके व्यावहारिक विचारों को याद करेंगे। साथ ही, भारत आए स्पेनिश प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement