Sunday, April 28, 2024
Advertisement

G-20 Summit: डिनर में पहुंचे मेहमानों का भव्य स्वागत, मंच के बैकग्राउंड में नालंदा के भग्नावशेष को दर्शाया गया

जी-20 शिखर सम्मेलन में आए मेहमानों के सम्मान में भारत मंडपम में डिनर पार्टी का आयोजन किया गया। इस पार्टी में पहुंचे मेहमानों का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी ने स्वागत किया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 09, 2023 23:26 IST
राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने मेहमानों का किया स्वागत- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने मेहमानों का किया स्वागत

 नई दिल्ली: जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे मेहमानों के लिए भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डिनर पार्टी का आयोजन किया। यहां पहुंचे मेहमानों का एक विशेष मंच पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भव्य स्वागत किया। इस मंच के बैकग्राउंड में बिहार के नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नवाशेष को दर्शाया गया। साथ ही जी20 की थीम- 'वसुधैव कुटुम्बकम्- एक पृथ्वी, एक कुटुम्ब, एक भविष्य' को भी दर्शाया गया। नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं। यह विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक था।

रंगीन रोशनी से जगमगा रहा भारत मंडपम

राष्ट्रपति मुर्मू भारत मंडपम में जी20 नेताओं, अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए औपचारिक रात्रिभोज की मेजबानी कर रही हैं। नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र तथा इसके हरे-भरे 'लॉन' रात में रंगीन रोशनी से जगमगाते नजर आए तथा इसके फव्वारों और अत्याधुनिक इमारत के सामने रखी 'नटराज' की मूर्ति ने आयोजन स्थल पर भव्यता को और निखार दिया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस, भारतीय पारंपरिक पोशाक सलवार कुर्ता पहने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक एवं अध्यक्ष क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा और उनकी पत्नी रितु बंगा तथा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना प्रगति मैदान में नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर में सबसे पहले पहुंचने वालों में शामिल रहे। जी20 शिखर सम्मेलन शनिवार को भारत मंडपम में शुरू हुआ और यह रविवार को संपन्न होगा। 

डिनर के मेनू में विविधता की झलक

  • फॉक्सटेल बाजरा पत्ती के कुरकुरे टुकड़े के ऊपर योगर्ट का गोला और मसालेदार चटनी 
  • ग्लेज़्ड फॉरेस्ट मशरूम के साथ परोसा गया कटहल का गैलेट, बाजरे के छोटे क्रिस्‍प, और करी पत्ता के साथ पकाये हुये केरल के लाल चावल
  • मुंबई पाव: प्याज के बीज के स्वाद वाला मुलायम बन
  • बकरखानी: इलायची के स्वाद वाली मीठी फ्लैटब्रेड।
  • इलायची की सुगंध वाला बार्नयार्ड बाजरा का हलवा, अंजीर-आड़ू का मिश्रण और अम्बेमोहर चावल के क्रिस्‍प।
  • पेय पदार्थकश्मीरी केहवा, फ़िल्टर कॉफ़ी और दार्जिलिंग चाय।
  • पान के स्वाद वाली चॉकलेट की पत्तियाँ।

 भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी20 के वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान इस परियोजना की घोषणा की। सूत्रों के मुताबिक शिपिंग और रेलवे लिंक सहित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। अपनी तरह का पहला आर्थिक गलियारा भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका को शामिल करते हुए सहयोग, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे पर एक ऐतिहासिक पहल होगी।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, ''साझा आकांक्षाओं और सपनों की यात्रा पर चलते हुए, भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा सहयोग, नवाचार और साझा प्रगति का प्रतीक बनने की क्षमता रखता है। समय के साथ यह गलियारा मानवीय प्रयास और एकता का प्रतीक बनकर उभरे।''यह परियोजना पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट (पीजीआईआई) नामक पहल का हिस्सा है। (इनपुट-एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement