G20 Summit: G-20 समिट में शामिल होने आज बाली जाएंगे पीएम मोदी, जानिए भारत के लिए क्यों अहम है ये शिखर सम्मेलन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडोनेशिया में जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंने के लिए बाली रवाना होंगे। पीएम मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन के साथ ही दुनिया के 10 देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 14, 2022 8:23 IST
G-20 समिट में आज शामिल होंगे पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO G-20 समिट में आज शामिल होंगे पीएम मोदी

G20 Summit Indonesia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडोनेशिया में जी 20 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और उन्हें भारत की विकसित जी 20 प्राथमिकताओं पर जानकारी देंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने रविवार को पीएम मोदी की बाली यात्रा से पहले ये जानकारी दी। विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी बाली शिखर सम्मेलन के दौरान इन विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय जुड़ाव के प्रमुख तत्वों की समीक्षा करेंगे।

ये G-20 शिखर सम्मेलन भारत के लिए क्यों है अहम?

17वीं G-20 शिखर सम्मेलन भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि 1 दिसंबर से शुरू होने वाले एक साल के लिए G-20 की अध्यक्षता भारत करेगा। जी-20 की अध्यक्षता के दौरान, हिंदुस्तान, इंडोनेशिया और ब्राजील एक तिकड़ी होंगे। जी-20 में यह पहली बार है कि इस तिकड़ी में विकासशील देश और उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी। G- 20 शिखर सम्मेलन में भारत, चीन और अमेरिका समेत अन्य देशों के राष्ट्र प्रमुख शामिल होंगे। इस दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष और इसके प्रभावों समेत वैश्विक चुनौतियों पर व्यापक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है। इस वार्षिक सम्मेलन के समापन समारोह में इंडोनेशिया जी-20 की अध्यक्षता भारत को सौंपेगा। भारत अगले अध्यक्ष के रूप में वैश्विक हित के मुद्दों को एक बड़ी आवाज देने की कोशिश करेगा। इसके साथ ही जी-20 एजेंडा को आगे बढ़ाएगा।

ऋषि सुनक से मुलाकात पर होंगी नजरें
पीएम मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन के साथ ही दुनिया के 10 देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इसमें सबसे अहम मुलाकात ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से होने वाली मुलाकात है। इस बैठक से भारत को काफी उम्मीदें हैं। वहीं चीन के राष्ट्रपति से पीएम मोदी की मुलाकात होगी या नहीं ये अभी तक तय नहीं है। 45 घंटे के अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी 20 कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पीएम मोदी के स्वागत के लिए बाली में विशेष तैयारी की गई है। पीएम मोदी 15 नवंबर को भारतीय मूल के लोगों को संबोधित भी करेंगे।  

कौन-कौन से बड़े लीडर होंगे शामिल? 
जी 20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भी शामिल होंगे। पीएम मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के न्यौते पर शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। वहीं इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति ब्लादिरमीर पुतिन शामिल नहीं हो रहे हैं, जबकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की वचुर्अली शामिल होंगे।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन