Sunday, April 28, 2024
Advertisement

G20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से इन मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

9-10 सितंबर तक चलने वाले G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत की राजधानी नई दिल्ली आ रहे हैं। ऐसे में पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा संभव है।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Subhash Kumar Published on: September 08, 2023 12:48 IST
pm modi and joe biden- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI पीएम मोदी-बाइडेन।

भारत की राजधानी नई दिल्ली जी20 सम्मेलन की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। कई देशों के प्रमुख 9-10 सितंबर को हो रही शिखर वार्ता के लिए भारत पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी सभी देशों के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे और विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। आइए जानते हैं कि पीएम मोदी इस सम्मेलन में किन मुद्दों पर फोकस रखने वाले हैं। 

इन मुद्दों पर बाइडेन से चर्चा संभव

पीएम मोदी और जो बाइडेन भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर जोर दे सकते हैं। इसके अलावा दोनों देशों के प्रमुख हरित विकास, सतत विकास लक्ष्यों में तेजी लाने, तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्टक्चर, 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थाओं, महिलाओं के नेतृत्व में विकास और जी20 के आर्थिक महत्व समेत कई अन्य मुद्दों पर वार्ता कर सकते हैं। 

रूस यूक्रेन पर चर्चा संभव
 जी20 सम्मेलन में पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध के मुद्दें पर भी चर्चा संभव है। इसके अलावा दोनों नेता परमाणु ऊर्जा, रक्षा, वीज़ा, वाणिज्य दूतावास के मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं। 

15 से ज्यादा बैठक करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 शिख सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 8 सितंबर को पीएम मोदी मॉरीशस, बांग्लादेश और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। वहीं, 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे। वह कनाडा के पीएम ट्रूडो के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, EU/EC, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

ये भी पढ़ें- G20 Summit: अमेरिका से लेकर फ्रांस तक, पीएम मोदी इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों संग करेंगे 15 से ज्यादा द्विपक्षीय बैठकें

ये भी पढ़ें- नई दिल्ली में G-20 बैठक शुरू होने से पहले भारत पर क्या बोले संयुक्त राष्ट्र महासचिव, पढ़ें एंटोनियो गुटेरेस का पूरा बयान

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement