Friday, May 03, 2024
Advertisement

G20 Summit: अमेरिका से लेकर फ्रांस तक, पीएम मोदी इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों संग करेंगे 15 से ज्यादा द्विपक्षीय बैठकें

दिल्ली में जी20 की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और कई देशों के नेता भारत की राजधानी दिल्ली पहुंच चुके हैं। ऐसे में पीएम मोदी की बैठकों लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 08, 2023 11:12 IST
PM modi and Joe biden- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी और जो बाइडेन

9-10 सितंबर, 2023 को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत में अब कुछ ही समय शेष रह गय है। ऐसे में सभी प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत पहुंचने लगे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी अपने एयरफोर्स वन से बारत के लिए रवाना हो चुके हैं। ऐसे में खबर निकलकर सामने आई है कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी जी20 सम्मेलन में आने वाले मेहमान देशों के प्रमुखों के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठक करेंगे। 

इन नेताओं संग बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 शिख सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 8 सितंबर को पीएम मोदी मॉरीशस, बांग्लादेश और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम मोदी यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। वहीं, 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे। वह कनाडा के पीएम ट्रूडो के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, EU/EC, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

ये नेता पहुंचे
जी20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज शुक्रवार को अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडिज, यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन  , IMF की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के महासचिव माथियास कॉर्मन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल  जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं।

ये भी पढ़ें- G20 Summit: ट्रैफिक रूट को लेकर हो रहे कन्फ्यूज? इन हेल्पलाइन पर आसानी से मिलेगी मदद

ये भी पढ़ें- G20 में दिल्ली आने वाले विश्व के टॉप नेता जो बाइडेन, ऋषि सुनक, जस्टिन ट्रुडो और एंथनी अल्बनीज किस होटल में रुकेंगे...क्या है पूरा प्लान?

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement