Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Ghulam Nabi Azad: 'राजनीतिक विरोधियों से मिलने से DNA नहीं बदलता', गुलाम नबी आजाद का कांग्रेस पर तंज

Ghulam Nabi Azad: कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने पुरानी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राजनीतिक विरोधियों से मिलने और बातचीत करने से किसी का डीएनए बदल नहीं जाता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: September 03, 2022 22:30 IST
Ghulam Nabi Azad - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Ghulam Nabi Azad

Ghulam Nabi Azad: कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने पुरानी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि राजनीतिक विरोधियों से मिलने और बातचीत करने से किसी का डीएनए बदल नहीं जाता है। पिछले दिनों आजाद ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और पार्टी नेतृत्व खासकर राहुल गांधी पर निशाना साधा था। इस पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा था कि आजाद का रिमोट कंट्रोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास है और उनका डीएनए 'मोदी-मय' हो गया है। 

आजाद ने आज दिल्ली के पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में कहा, "22 राजनीतिक दलों के सांसदों ने (राज्यसभा से मेरी विदाई के समय) भाषण दिया था, लेकिन सिर्फ उसी बात का जिक्र किया गया, जो प्रधानमंत्री ने की थी।" उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, "अगर आप दूसरे राजनीतिक दलों के लोगों से मिलते हैं और उनसे बात करते हैं, तो इससे आपका डीएनए नहीं बदल जाता है।" 

'भारत की मिलीजुली संस्कृति बदल गई'

राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यह पंरपरा है कि जब सदन के सदस्यों का कार्यकाल पूरा होता है, तो सभी दलों के नेता इस मौके पर अपनी बात रखते हैं। उनका यह भी कहना था कि समय के साथ भारत की मिलीजुली संस्कृति बदल गई। आजाद ने कहा, "हिंद और मुसलमान साथ रहते हैं। यह असामान्य बात नहीं है कि हिंदू अरबी और मुसलमान गीता का अध्ययन करते हैं। यही भारत की मिलीजुली संस्कृति रही है।" 

गौरतलब है कि कांग्रेस से करीब पांच दशक पुराना नाता तोड़ने के बाद गुलाम नबी आजाद रविवार को जम्मू से नई राजनीतिक पारी की शुरुआत करेंगे। वह अपनी पार्टी की पहली इकाई स्थापित करेंगे। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी सहयोगी ने शनिवार को बताया कि कांग्रेस छोड़ने के बाद जम्मू में आजाद की पहली जनसभा की तैयारियां पूरी हो चुकी है। 

Ghulam Nabi Azada and former J&K governor NN Vohra and others during the release of book Moon of the

Image Source : PTI
Ghulam Nabi Azada and former J&K governor NN Vohra and others during the release of book Moon of the Saffron Fields, written by Padma Shri Awardee Pran Kishore (left), in New Delhi, Saturday, Sept. 3, 2022.

पूर्व मंत्री जी. एम. सरूरी ने बताया कि रविवार की सुबह दिल्ली से जम्मू आने पर आजाद का भव्य स्वागत किया जाएगा और वह जुलूस के रूप में सैनिक कॉलोनी स्थित जनसभा स्थल तक पहुंचेंगे। गौरतलब है कि सरूरी उन नेताओं में हैं जिन्होंने आजाद के समर्थन में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। संभावना है कि 73 वर्षीय आजाद इस जनसभा में अपनी राजनीतिक पार्टी गठित करने की घोषणा करेंगे। आजाद के समर्थन में पूर्व उप मुख्यमंत्री, आठ पूर्व मंत्री, एक पूर्व सांसद, नौ विधायक और बड़ी संख्या में पंचायती राज संस्थान के सदस्यों, नगर निकाय पार्षदों और जमीनी कार्यकर्तओं ने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement