Friday, March 29, 2024
Advertisement

नकली दवाएं बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, 18 के लाइसेंस रद्द, कार्रवाई जारी

सरकार ने नकली दवाएं बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के तहत 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। 20 राज्यों की 76 कंपनियों के निरीक्षण के बाद ये कार्रवाई हुई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: March 28, 2023 22:05 IST
medicines- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC मेडिकल कंपनियों के खिलाफ एक्शन

नई दिल्ली: सरकार ने नकली दवाएं बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के तहत 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा 20 राज्यों की 76 कंपनियों के निरीक्षण के बाद सरकार ने मंगलवार को नकली दवाओं के निर्माण के लिए 18 फार्मा कंपनियों के लाइसेंस रद्द कर दिए। सूत्रों ने कहा कि नकली दवाओं के निर्माण से जुड़ी देशभर की कई फार्मा कंपनियों के खिलाफ भारी कार्रवाई की जा रही है। 

ऐसा पहली बार नहीं है जब दवा बनाने वाली कंपनियां सवालों के घेरे में हों। इससे पहले भी इन पर सवाल उठ चुके हैं। दवाओं की क्वालिटी या फिर नकली दवा का ये कारोबार काफी फैला है। तमिलनाडु स्थित ग्लोबल फार्मा हेल्थकेयर ने फरवरी में अमेरिका में दृष्टि हानि से कथित रूप से जुड़े अपने सभी आई ड्रॉप को वापस लिया था। इसके अलावा भारत निर्मित एक कफ सीरप भी बीते साल गाम्बिया और उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत की वजह से चर्चा में आया था। 

ये भी पढ़ें- 

प्रयागराज: अतीक अहमद को लेकर नैनी जेल से निकली पुलिस, फिर ले जा रहे अहमदाबाद की साबरमती जेल

इस राज्य की राजधानी में मांस बेचने पर लगा बैन, राम नवमी की वजह से लिया गया फैसला

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement