Friday, March 29, 2024
Advertisement

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले होगा हवन और पूजा-पाठ, सामने आया पूरा शेड्यूल

नए संसद भवन के उद्घाटन का मुख्य समारोह रविवार दोपहर प्रधानमंत्री, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और अन्य की उपस्थिति में शुरू होने की संभावना है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 26, 2023 6:27 IST
new parliament building, parliament building, narendra modi- India TV Hindi
Image Source : FILE नया ससंद भवन

नई दिल्ली: 28 मई रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन होगा। नए भवन उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। लेकिन उद्घाटन से पहले रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना होगी। इसी के साथ उद्घाटन कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। इस कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब सात बजे नए भवन के बाहर संसद परिसर में हवन होगा जहां शैव संप्रदाय के महायाजक औपचारिक राजदंड ‘सेंगोल’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपेंगे। सेंगोल को नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया जाएगा। 

दोपहर में शुरू होगा मुख्य कार्यक्रम 

नए संसद भवन के उद्घाटन का मुख्य समारोह रविवार दोपहर प्रधानमंत्री, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और अन्य की उपस्थिति में शुरू होने की संभावना है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल, कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे तथा विपक्षी दलों के नेताओं को भी निमंत्रण दिया गया है। लेकिन कई विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की है, जबकि रविवार के कार्यक्रम में 25 दल सम्मिलित होंगे जिनमें राजग के 18 घटक और सात गैर-राजग दल शामिल हैं। 

new parliament building, parliament building, narendra modi

Image Source : FILE
नया ससंद भवन

आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने तैयार किया है संसद भवन का डिज़ाइन 

राजधानी दिल्ली के मध्य और देश के सबसे वीआईपी इलाके में बनी संसद भवन की नई बिल्डिंग का डिजाइन गुजरात के आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने तैयार किया है। इससे पहले बिमल गुजरात हाईकोर्ट, IIM अहमदाबाद, IIT जोधपुर जैसी बिल्डिंग्स का डिजाइन तैयार कर चुके हैं। इसके साथ उन्होंने अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट, जैसे प्रोजेक्ट को भी डिज़ाइन किया है। उनकी कंपनी HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के लिए कई अहम प्रोजेक्ट्स पर काम किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement