Friday, May 17, 2024
Advertisement

पहली बार मोबाइल नेटवर्क से जुड़ा देश का ये इलाका, पीएम मोदी ने लोगों को किया फोन

हिमाचल प्रदेश के स्पिति में स्थित ग्यू गांव में पहली बार मोबाइल नेटवर्क पहुंचा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्यू गांव के लोगों से फोन पर बातचीत की है। मोबाइल नेटवर्क से जुड़ने के बाद ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 18, 2024 23:54 IST
सांकेतिक फोटो। - India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक फोटो।

आज भी भारत के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां मूलभूत सुविधाओं की कमी है। हालांकि, देर-सवेर उन तक सुविधाएं अब पहुंचने लगी हैं। ऐसा ही एक इलाका है हिमाचल प्रदेश के स्पीति में स्थित 'ग्यू गांव'। यह इलाका पहली बार मोबाइल नेटवर्क से जुड़ा है। ग्यू गांव के पहली बार मोबाइल नेटवर्क से जुड़ने पर गुरुवार को पीएम मोदी ने भी यहां के निवासियों से फोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने ग्यू गांव के लोगों से लोगों के साथ फोन पर 13 मिनट से अधिक बातचीत की है। 

डिजिटल इंडिया अभियान को गति- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्यू गांव के लोगों से फोन पर बातचीत में दिवाली के दौरान सीमावर्ती क्षेत्र की अपनी यात्रा के बारे में बात की है। उन्होंने कहा कि गांव को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ने से डिजिटल इंडिया अभियान को गति मिलेगी। पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि विद्युतीकरण के अभियान में सफलता मिलने के बाद अब सरकार सभी स्थानों को संचार प्रौद्योगिकी से जोड़ने पर प्राथमिकता से काम कर रही है।

लगा नहीं था कि ऐसा होगा- ग्रामीण

ग्यू गांव के मोबाइल नेटवर्क से जुड़ने के बाद ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। पीएम मोदी से बात करते हुए एक ग्रामीण ने उन्हें बताया विश्वास नहीं था कि उनका क्षेत्र मोबाइल नेटवर्क से जुड़ जाएगा। ग्रामीणों ने कहा कि पहले उन्हें अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने के लिए करीब आठ किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी।

इन क्षेत्रों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब उन्होंने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला तो 18,000 से अधिक गांवों में बिजली की कमी थी। पहले की सरकारों ने इन क्षेत्रों को उनके हाल पर छोड़ दिया था। पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के जीवन की सुगमता को प्राथमिकता देने के बाद अपने तीसरे कार्यकाल में उनके जीवन की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करेंगे और इससे दूरदराज के क्षेत्रों, गरीबों और मध्यम वर्ग को काफी फायदा होगा। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- DRDO ने किया घातक ITCM क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, सेना को मिलेगी बड़ी ताकत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement