Friday, May 24, 2024
Advertisement

DRDO ने किया घातक ITCM क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, सेना को मिलेगी बड़ी ताकत

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी की DRDO ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। डीआरडीओ ने ITCM का सफल उड़ान परीक्षण किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन को बधाई दी है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Subhash Kumar Updated on: April 18, 2024 21:40 IST
ITCM क्रूज मिसाइल- India TV Hindi
Image Source : PIB ITCM क्रूज मिसाइल

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने गुरुवार को बड़ी उपलब्धि हासिल की है। डीआरडीओ ने बताया है कि भारत ने ओडिशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र से स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (ITCM) का सफल प्रक्षेपण-परीक्षण किया है। DRDO ने जानकारी दी है कि परीक्षण के दौरान ITCM प्रक्षेपास्त्र की सभी उप-प्रणालियों ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया है। इस लंबी दूरी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल के उड़ान परीक्षण के सफल होने से भारत के रक्षा क्षेत्र में और मजबूत होने की बात कही जा रही है। 

सुखोई विमान ने रखी नजर

डीआरडीओ ने अपनी जानकारी में बताया है कि भारतीय वायुसेना के सुखोई विमान ने ITCM क्रूज मिसाइल की उड़ान पर नजर रखी थी। मिसाइल के प्रदर्शन की निगरानी के लिए एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) ने विभिन्न स्थानों पर रडार, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग प्रणाली (ईओटीएस) और टेलीमेट्री जैसे कई रेंज सेंसर भी लगाए थे। मिसाइल ने नैविगेशन का सही इस्तेमाल करते हुए बहुत कम ऊंचाई पर सी-स्किमिंग करते हुए उड़ान का प्रदर्शन किया। 

कई प्रतिनिधि मौजूद रहे

डीआरडीओ ने बताया है कि स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (ITCM) की सफल उड़ान ने गैस टर्बाइन अनुसंधान प्रतिष्ठान (जीटीआरई), बेंगलुरु द्वारा विकसित स्वदेशी संचालन प्रणाली के विश्वसनीय प्रदर्शन को भी स्थापित किया है। परीक्षण के दौरान विभिन्न डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के कई वरिष्ठ वैज्ञानिकों सहित इसके निर्माण में भागीदार प्रतिनिधि भी मौजूद थे। 

रक्षा मंत्री ने दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित क्रूज़ मिसाइल के सफल उड़ान-परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि स्वदेश संचालित लंबी दूरी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल विकास भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास की एक प्रमुख उपलब्धि है। वहीं, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने भी डीआरडीओ को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। 

ये भी पढ़ें- VVPAT पर्चियों से होगा सभी EVM वोटों का मिलान? सुप्रीम कोर्ट से आई बड़ी खबर


काम की खबरः क्या वोट देने के लिए मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत मिलती है?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement