Friday, June 14, 2024
Advertisement

Himanta Biswa Sarma: अब Z प्लस कैटेगरी के पहरे में रहेंगे असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा, जानिए कितने कमांडो की रहती है फौज

Himanta Biswa Sarma: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा को केंद्र सरकार जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान करेगी। आईबी ने शर्मा पर खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी थी। इसके बाद मंत्रालय ने सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की थी। इसके बाद उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा देने को लेकर हरी झंडी दी।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 14, 2022 13:21 IST
Himanta Biswa Sarma- India TV Hindi
Image Source : FILE Himanta Biswa Sarma

Highlights

  • 58 कमांडो तैनात किए जाते हैं जेड प्लस कैटेगरी में
  • हैदराबाद दौरे पर सुरक्षा में लगी थी सेंध
  • गृह मंत्रालय ने की थी सीएम की सुरक्षा की समीक्षा की

Himanta Biswa Sarma:  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया है। इससे पहले सीएम शर्मा को केंद्र सरकार की ओर से जेड कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी। सूत्रों के मुताबिक असम के मुख्यमंत्री की सुरक्षा को उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में जेड-श्रेणी के सीआरपीएफ सुरक्षा कवर से बढ़ाकर अखिल भारतीय आधार पर जेड प्लस श्रेणी के सीआरपीएफ सुरक्षा कवर में अपग्रेड किया गया है। अब उन्हें ये सुरक्षा भारत में कहीं भी आने जाने पर मिलेगी। जानकारी के मुताबि​क हाल ही में खुफिया एजेंसी आईबी ने हिमंत विश्व शर्मा पर खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी थी। इसी के बाद उनकी सुरक्षा को अपग्रेड करने का फैसला लिया गया है। 

हैदराबाद दौरे पर सुरक्षा में लगी थी सेंध

पिछले महीने असम के सीएम शर्मा हैदराबाद दौरे पर गए थे। तब उनकी सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया था। हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान एक शख्स ने सीएम के हाथों से माइक छीन लिया और उनसे कुछ कहने लगा, लेकिन इससे पहले कि वो कुछ कह पाता। वहां मौजूद लोगों ने उसे पकड़ लिया और स्टेज से नीचे उतार दिया। ऐसे में गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की है। इन्हीं सब वजहों को देखते हुए अब उन्हें जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की जाएगी। 

पूर्वोत्तर में सीएम शर्मा की अच्छी पकड़

असम के सीएम शर्मा को पूर्वोत्तर में बीजेपी का बड़ा नेता माना जाता है। इससे पहले वे असम के एजुकेशन मिनिस्टर रह चुके हैं। वे अपने बयानों के कारण भी सुर्खियों में रहते हैं। अरविंद केजरीवाल के साथ ट्विटर वार सभी जानते हैं। उन्होंने अपने ट्वीट संदेशों में दिल्ली के स्कूलों की स्थिति पर अरविंद केजरीवाल पर सवाल उठाए थे। तब केजरीवाल ने भी ट्वीट करके अपना पक्ष रखा था। असम में मदरसों के लिए की गई कार्रवाई के बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा की समीक्षा की है। वह सीएए और एनआरसी को लेकर दिए बयानों के बाद भी चर्चा में रहे थे। 

58 कमांडो तैनात किए जाते हैं जेड प्लस कैटेगरी में 

जेड प्लस सुरक्षा को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को दी जाने वाली सुरक्षा के बाद सबसे बड़ी कैटेगरी माना जाता है। इनके चारों तरफ कड़ा सुरक्षा का पहरा होता है। जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 58 कमांडो तैनात होते हैं। सुरक्षा मामलों की ब्लू बुक की मानें तो Z प्लस  कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 PSO एक समय मे राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement