Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Year Ender 2021: भारत कोविड-19 से कैसे लड़ रहा, 2022 में कोरोना होगा खत्म?

एक्सपर्ट्स भारत में नए साल 2022 की शुरुआत में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जता रहे हैं लेकिन राहत की बात ये है कि कोरोना की तीसरी लहर आएगी तो जरूर लेकिन कमजोर होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2021 16:14 IST
Year Ender 2021: भारत कोविड-19 से कैसे लड़ रहा, 2022 में कोरोना होगा खत्म?- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Year Ender 2021: भारत कोविड-19 से कैसे लड़ रहा, 2022 में कोरोना होगा खत्म?

Highlights

  • ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे से दुनिया में फिर बढ़ी चिंता, यूरोप में हालात बिगड़े
  • भारत में ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामले लाएंगे कोरोना की तीसरी लहर?
  • क्या कभी खत्म नहीं होगा कोरोना, जानिए इस पर एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

When corona will end: दुनिया में कोरोना वायरस महामारी को आए 2 साल से अधिक का समय हो गया है। कोरोना कब तक पूरी तरह से खत्म होगा? इसको लेकर अभी शोधकर्ताओं में संशय बना हुआ है। इस समय दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से हड़कंप मचा हुआ है और यूरोप में महामारी का प्रकोप फिर से बढ़ रहा है। ओमिक्रॉन को लेकर भारत में तीसरी लहर, बूस्टर डोज की चर्चा तेज हो गई है। एक बार फिर से अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। कई देशों ने ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। कई देशों में वैक्सीन बूस्टर डोज लगाई जा रही है।

भारत में मई में पीक पर थी कोरोना की दूसरी लहर

भारत में कोरोना दूसरी लहर में अप्रैल से मई के बीच हालात बेहद बुरे हो गए थे। अस्पतालों में बेड, दवा और ऑक्सीजन की किल्लत हो गई थी। 6 मई 2021 को देश में सबसे अधिक चार लाख 14 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए। वहीं 18 मई को देश में 1 दिन में मौत का रिकॉर्ड टूट गया था, सर्वाधिक 4,329 लोगों की कोविड से मौत हुई थी। 

100 करोड़ वैक्सीन डोज पूरे

कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच देश को राहत उस समय मिली जब अक्टूबर 2021 में मात्र 9 महीनों में भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन टीकाकरण करके इतिहास रच दिया। भारत में 16 जनवरी, 2021 को टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी। विशेषज्ञों की तरफ से कोविड-19 बूस्टर टीका अनिवार्य बताया जा रहा है क्योंकि समय के साथ खून में एंटीबॉडी की संख्या कम होने लगती है। एमआरनए वैक्सीनों की दूसरी डोज लगने के बाद उनका असर 6 महीने बाद घटने लगता है। 

भारत में आएगी कोरोना की तीसरी लहर?

एक्सपर्ट्स भारत में नए साल 2022 की शुरुआत में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जता रहे हैं लेकिन राहत की बात ये है कि कोरोना की तीसरी लहर आएगी तो जरूर लेकिन कमजोर होगी। वहीं यूपी समेत 5 राज्यों में चुनाव की वजह से भीड़ को लेकर अफ्रीका से निकले ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर चिंता बढ़ गई है।

भारत में बच्चों की वैक्सीन कब लगेगी?

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच कई देश बच्चों को भी कोविड से बचाव का टीका लगाने लगे हैं। हालांकि, भारत सरकार का कहना है कि अभी तक टीके पर बनी अडवाइजरी कमिटी ने इसकी सिफारिश नहीं की है। भारत में बच्चों की 4 वैक्सीन दौड़ में हैं। दुनिया में बच्चों की वैक्सीन की बात करें तो फाइजर बायोटैक 5 साल से ऊपर बच्चों के लिए वैक्सीन बना रही है, ये वैक्सीन अमेरिका और यूरोप में लगनी शुरू हो चुकी है। 

2022 में खत्म होगी कोरोना महामारी?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेबरियसस ने महामारी को 2022 के अंत तक समाप्त करने का आवाह्न करते हुए कहा कि यह साल पूरे विश्व के लिए भविष्य में होने वाले त्रासदी को बचाने का साल होगा। कई विशेषज्ञों का मानना है कि महामारी का यह चरण जल्दी ही खत्म हो जाएगा। हालांकि, कोविड पूरी तरह से गायब तो नहीं होगा लेकिन यह पैंडेमिक से एक नियंत्रित एंडेमिक या स्थानिक रोग बन जाएगा, जिसके साथ हम फ्लू की तरह रहना सीख लेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement