Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

गुजरात-महाराष्ट्र, यूपी-बिहार सहित पूरे देश में मानसून हुआ सक्रिय, जानिए कहां-कहां बरसेंगे बादल?

मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून ने अब पूरे देश को कवर कर लिया है। अगले पांच दिनों तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Edited By: Kajal Kumari
Updated on: July 02, 2023 20:36 IST
heavy rain alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारी बारिश का अलर्ट जारी

IMD Alert: मौसम विभाग ने ये जानकारी दी है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज, 2 जुलाई 2023 को राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इस प्रकार, इसने 8 जुलाई को ही पूरे देश को कवर कर लिया है। मानसून ने छह दिनों पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है और पूरे भारत में सक्रिय हो गया है। विभाग के मुताबिक मानसून विशेष रूप से देश के पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय है, जहां अगले पांच दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। गुजरात में बाढ़ की स्थिति की बात करें तो भारी बारिश से गुजरात के कई हिस्से जलमग्न हो गए हैं, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए।

यूपी-बिहार-बंगाल, गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट

पूर्वी यूपी में भारी वर्षा की तीव्रता कल, 02 जुलाई से कम होकर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, लेकिन 04 जुलाई से इस क्षेत्र में भारी वर्षा की एक और घटना फिर से उभरने की संभावना है। इस बीच, आईएमडी ने कहा है कि उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और उसके आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। जिसकी वजह से उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और गुजरात में भारी बारिश की संभावना है।

कर्नाटक में 6 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले सप्ताह के दौरान तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, क्योंकि इस अवधि के दौरान राज्य में भारी वर्षा का अनुमान है।

आईएमडी के अनुसार, तटीय कर्नाटक और मलनाड जिलों के कुछ हिस्सों में सोमवार से भारी बारिश होगी, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होगी। बेंगलुरु और अन्य दक्षिण आंतरिक कर्नाटक जिलों में मंगलवार से भारी बारिश होने की संभावना है। ऑरेंज अलर्ट 6 जून तक के लिए जारी किया गया है।

जुलाई में होगी अच्छी बारिश

प्रशांत महासागर में विकसित हो रहे अल नीनो से उत्पन्न होने वाली आशंकाएं अभी सच नहीं हो रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जुलाई के लिए भी सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है, जून में काफी अच्छी बारिश हुई है, जिसमें देर से हुई बारिश ने महीने की पहली छमाही में बड़ी कमी को पूरा कर दिया है।

ये भी पढ़ें:

महिला के ऊपर से गुजर गई मालगाड़ी लेकिन उसे कुछ नहीं हुआ, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ Video

एनसीपी में हुई टूट के बाद सतर्क हुए उद्धव ठाकरे, मंगलवार को शिवसेना भवन में बुलाई बैठक

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement