Monday, May 06, 2024
Advertisement

IMD Alert: यूपी-बिहार में अब हीटवेव नहीं, झमाझम बरसेंगे बादल, जानें कैसा रहेगा मौसम?

हीटवेव की मार झेल रहे बिहार और यूपी के लोगों के लिए मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। बिहार के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, वहीं यूपी के 20 जिलों में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 21, 2023 13:31 IST
UP Bihar Weather Update- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार-यूपी में बरसेंगे बादल

IMD Alert: यूपी और बिहार में पिछले कई दिनों से चल रही हीटवेव के कारण कई लोगों की मौत हो गई। अब मौसम विभाग ने गर्मी और लू का कहर झेल रहे दोनों राज्यों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। यूपी के 20 से अध‍िक ज‍िलों में बुधवार की सुबह से हो रही बार‍िश से मौसम सुहावना हो गया है। वहीं,  बार‍िश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं जिसके कारण अधिकतम तापमान भी पांच डिग्री कम हो गया है। कुछ जिलों में लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं। 

यूपी में अगले दो दिनों में मानसून दे सकता है दस्तक

यूपी में मंगलवार को चक्रवात बिपरजॉय का आफ्टर इफेक्ट दिखा जिसके असर से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।  बुधवार की सुबह से बारिश का दौर जारी है और हवा ने लोगों को ठंडक पहुंचाई है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी में अगले दो दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है। उत्तर प्रदेश में अगले सप्ताह तक अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बाद में बारिश के आसार हैं। लखनऊ और आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास दर्ज किया सकता है।

बिहार में 24 जिलों में कहीं हल्की, कहीं भारी बारिश का अलर्ट

वहीं, बिहार में भी लू के कहर से लोगों को राहत मिलने वाली है, राजधानी पटना सहित राज्य के 24 जिलों में बारिश और कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं और इसके प्रभाव से नमी की मात्रा में वृद्धि होगी। इससे कहीं-कहीं तेज बारिश और वज्रपात के साथ आंधी-पानी की चेतावनी जारी की गई है।

मंगलवार को राज्य के कई जिलों में हुई बारिश से मौसम में बदलाव देखा गया है। राजधानी पटना समेत 18 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पटना के अधिकतम तापमान में 2.7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के बाद राजधानी का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस हो गया है। मंगलवार को राज्य में औरंगाबाद सबसे गर्म जिला रहा, जिस कातापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत 24 जिलों में मेघ गर्जन, बिजली चमकने और वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। किशनगंज, अररिया व पूर्णिया जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मंगलवार को कुछ जिलों में बारिश, कुछ जिलों में चली लू

पटना, डेहरी, मोतिहारी, जमुई, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा में मंगलवार को लू का प्रभाव बना रहा। प्रदेश के जहानाबाद, किशनगंज, अररिया समेत अन्य भागों में बारिश दर्ज की गई। जहानाबाद जिले के मखदुमपुर में 27.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

पिछले 24 घंटे में लू लगने से भभुआ में होमगार्ड जवान, रोहतास के परसथुआ ओपी क्षेत्र में पूर्व वार्ड पार्षद व बच्चा समेत चार, औरंगाबाद में चार तथा नवादा में चार लोगों की मौत हो गई है। सभी जगह चिकित्सक गर्मी से बीमार होने की बात तो कबूलते हैं, लेकिन लू लगने से मौत कहने से परहेज कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement