Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Alert Cyclone Mocha: आज भयंकर तूफान की शक्ल लेगा चक्रवात मोचा, जानें किन तटों की ओर बढ़ रहा

IMD ने बताया कि 11 मई को चक्रवात मोचा के भयंकर तूफान में बदलने के बाद हवाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। इसके 13 मई तक कमजोर पड़ने की संभावना है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 11, 2023 8:29 IST
चक्रवात मोचा को लेकर IMD ने जारी की अहम जानकारी- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE चक्रवात मोचा को लेकर IMD ने जारी की अहम जानकारी

Cyclone Mocha: मोचा चक्रवात आज बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। लिहाजा इसके आस-पास के कई तटीय इलाकों पर तेज हवाएं और भारी बारिश का अनुमान है। दरअसल, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना जिसके चक्रवात में बदलने और इस सप्ताह के अंत तक बांग्लादेश-म्यांमा तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ने के आसार हैं। 

IMD के भुवनेश्वर सेंटर के डायरेक्टर एचआर बिस्वास ने कहा कि 10 मई के बाद गंभीर से बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। IMD ने बताया कि 11 मई को चक्रवात मोचा के भयंकर तूफान में बदलने के बाद हवाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। इसके 13 मई तक कमजोर पड़ने की संभावना है।

IMD ने मोचा चक्रवात को लेकर क्या कहा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने इसकी पुष्टि की थी। महापात्रा ने एक बयान में कहा, ‘‘यह चक्रवात मोचा शुरू में 11 मई तक उत्तर-उत्तर पश्चिम से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर और उसके बाद फिर उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में बांग्लादेश-म्यांमा तटों की ओर बढ़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, मोचा चक्रवात के 10 मई को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और 11 मई तक बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। इसके बाद मोचा चक्रवात के धीरे-धीरे मुड़ने और उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बांग्लादेश-म्यांमार तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
मौसम विभाग ने मछुआरों, नौका और छोटी नौकाओं को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने का सुझाव दिया है। इस चक्रवात का नाम मोचा (मोखा) रखा गया है। यह नाम यमन ने दिया है। मौसम विभाग ने कहा, ‘‘दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में जो लोग हैं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है, वहीं मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर के लोगों को 9 मई से पहले लौटने की सलाह दी जाती है।’’ 8 मई से 12 मई तक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के पास पर्यटन, तटीय गतिविधियों पर नजर रखने का सुझाव दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

अमृतसर: स्वर्ण मंदिर के पास फिर धमाके की आवाज, 8 मई को भी हुआ था ब्लास्ट

क्या तेज प्रताप के इशारे पर फाड़े गए बाबा बागेश्वर के पोस्टर? 13 मई को है धीरेंद्र शास्त्री का पटना में कार्यक्रम 
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement