IMD Delhi Weather: दिल्ली वालो निकाल लो अपनी रजाई... मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की संभावना

IMD Delhi Weather: दिल्ली और दिल्ली के आस पास के राज्यों में रहने वाले लोगों को अब अपने गर्म कपड़े निकाल लेने चाहिए। क्योंकि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 7 से 10 तारीख के बीच दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: October 07, 2022 6:10 IST
IMD Delhi Weather- India TV Hindi
Image Source : ANI IMD Delhi Weather

Highlights

  • दिल्ली वालो निकाल लो अपनी रजाई
  • मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की संभावना
  • 7 से 10 तारीख तक भारी बारिश

IMD Delhi Weather: दिल्ली NCR में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है। हालांकि, कुछ दिनों से आसमान में बादल तो बने रहते हैं लेकिन बारिश नहीं होती। लेकिन ये है कि रात में हवाओं की वजह से जरूर राजधानी में रहने वालों को गुलाबी ठंड का एहसास होता है। वहीं नोएडा वालों की बात करें तो यहां कुछ लोगों ने अपने कूलर और एसी अब बंद कर दिए हैं, क्योंकि पंखे से ही उन्हें पर्याप्त ठंडक मिलने लगी है।

7 से 10 तारीख तक भारी बारिश

दिल्ली और दिल्ली के आस पास के राज्यों में रहने वाले लोगों को अब अपने गर्म कपड़े निकाल लेने चाहिए। क्योंकि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 7 से 10 तारीख के बीच दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है। पूरी उम्मीद है कि इस बारिश के बाद राजधानी में ठंड दस्तक दे देगी। वैसे भी नवरात्रि के बाद मौसम में परिवर्तन होने ही लगता है। दिल्ली के साथ-साथ चंडीगढ़ में रहने वाले लोगों को भी अब ठंड के कपड़े निकाल कर उन्हें धूप दिखा लेना चाहिए क्योंकि कुछ दिनों में इन कपड़ों की जरूरत पड़ने वाली है।

6 फीसदी ज्यादा हुई सितंबर में बारिश 

दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण इस बार सितंबर में देश के उत्तर और उत्तरी पश्चिमी क्षेत्र में सामान्य से छह फीसदी अधिक बारिश हुई, जिसने उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में बारिश की कमी को कम करने में मदद की। देश में लगातार चौथे साल अच्छी मानसूनी बारिश हुई। उम्मीद जताई जा रही है कि गंगा के मैदानी क्षेत्र से मानसून की देर से वापसी रबी सीजन के दौरान किसानों के लिए मददगार साबित होगी।

गंगा के मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना

भारत मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय माहपात्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूर्वोत्तर दिशा में बने चक्रवाती परिसंचरण के मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ने की उम्मीद है जिससे गंगा के मैदानी क्षेत्र में अच्छी बरसात होगी।

13 अक्टूबर के बाद होगी मानसून की वापसी

मौसम विभाग के महानिदेशक ने कहा कि मानसून की वापसी 20 सितंबर से शुरू हो जाती है, लेकिन उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ऊपर मौजूद मौसमी प्रणाली के कारण यह इस बार 13 अक्टूबर तक रुकेगा। यानी मानसून की वापसी 13 अक्टूबर के बाद होगी। उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश,उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन