Monday, June 10, 2024
Advertisement

IMD ने दे दी बड़ी खुशखबरी, झमाझम बारिश के लिए रहें तैयार, जानें हीटवेव से कब मिलेगी राहत?

देश के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस साल औसत से बेहतर बारिश की उम्मीद है और मानसून भी इस साल पहले दस्तक दे रहा है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: May 28, 2024 6:32 IST
monsoon update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 30 मई को देश में दस्तक दे रहा है मानसून

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी और लू से जनजीवन बेहाल है। पिछले दो दिनों से राजस्थान के कई शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। राज्य का फलोदी जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा, जिले का तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं, दिल्ली, यूपी बिहार सहित कई राज्य गर्मी की चपेट में हैं। इतना ही नहीं, पहाड़ों की बात करें तो जम्मू में भी तापमान 42 डिग्री और हिमाचल के ऊना में तापमान 44 डिग्री पार कर गया है। इस बीच, राहत की बात ये है कि मौसम विभाग ने बड़ी खुशखबरी दी है और कहा है कि अगले दो से तीन दिनों में मानसून देश में दस्तक दे रहा है। 

इस साल से सामान्य से अधिक होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि देश भर में इस मानसून सीजन में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है, जिससे देश को भीषण गर्मी से काफी राहत मिलेगी। महापात्र ने कहा है कि "पूरे देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसून वर्षा 4% की मॉडल त्रुटि के साथ लंबी अवधि के औसत का 106% होने की संभावना है। इस प्रकार, पूरे देश में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है।" 

यह अगस्त और सितंबर के बीच आने वाली अनुकूल ला नीना स्थितियों के कारण इस मानसून में सामान्य से अधिक बारिश की भविष्यवाणी के अनुरूप है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस साल मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि अगले 5 दिनों में केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं। सामान्‍य तौर पर केरल में मानसून एक जून को आता है, लेकिन इस वर्ष दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 31 मई को ही दस्तक देगा। 

भीषण गर्मी की चपेट में हैं देश के कई राज्य

बता दें कि रविवार को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 37 जगहों का तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया तो वहीं शनिवार को देश में सिर्फ 17 जगहों का तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा था। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में भीषण हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी का कहना है कि देश के कई राज्यों में गर्मी की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने गुरुवार से उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ की भविष्यवाणी की है क्योंकि अल नीनो की स्थिति तटस्थ हो रही है। कल रात बांग्लादेश में चक्रवात रेमल के टकराने के बाद तटीय बंगाल में आज बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि पूर्वोत्तर में कल तक अत्यधिक भारी वर्षा होगी। तूफान रेमल इस सीजन में बंगाल की खाड़ी में बनने वाला पहला प्री-मॉनसून चक्रवात है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement