Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IMD की है भविष्यवाणी-रिमझिम बारिश के मौसम बीते, अब फुहारों के बीच भी चिलचिलाती गर्मी ढाएगी कहर

अगले तीन दिनों तक देश के कुछ हिस्सो में बारिश होगी लेकिन मौसम में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। दिल्ली-य़ूपी-बिहार-ओडिसा सहित कुछ राज्यों में गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: May 16, 2023 6:16 IST
weather latest update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

IMD Alert: देश के कई इलाकों में अगले 12 घंटे के भीतर बारिश होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सूरज कहर बरपा रहा है और दिनभर लू चल रही है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री दर्ज किया गया। अगले तीन दिनों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी लेकिन तपिश से दिल्लीवासियों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। वहीं बिहार में भी लू की स्थिति बनी हुई है लेकिन पड़ोसी राज्य झारखंड में बारिश ने तापमान में कमी ला दी है। यूपी की बात करें तो यूपी में भी मौसम शुष्क बना हुआ है। पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में चक्रवाती तूफान मोचा की वजह से बारिश हो रही है तो वहीं ओडिशा के बोलनगीर में आज राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद टिटलागढ़ में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

ओ़डिशा में अगले तीन दिनों तक लू चलने की संभावना

ओडिशा मौसम विभाग के निदेशक एचआर बिस्वास ने अगले 3 दिनों के लिए ओडिशा के  संबलपुर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, देवगढ़, अंगुल, बौध, सोनपुर और बलांगीर जिलों में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है। विभाग ने कहा है कि अगले 3 दिनों तक संबलपुर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, देवगढ़, अंगुल, बौध, सोनपुर और बलांगीर जिलों में 15 मई से लू चलने की संभावना है। राज्य के बाकी जिलों में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में हो सकती है हल्की बूंदाबांदी

मौसम विभगा ने राष्टीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है। हालांकि, बारिश होने के बावजूद भी दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। कई जगहों पर धूल भरी आंधी भी चलने का अनुमान है।

 बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को नजफगढ़ इलाका सबसे अधिक गर्म दर्ज किया गया, जहां अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री रहा।

अगले 24 घंटे के भीतर मणिपुर, मिजोरम, बिहार, झारखंड, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है। यूपी में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement