Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश? यूपी-बिहार समेत जानें अन्य राज्यों का हाल

यूपी और मध्य प्रदेश समेत 20 राज्यों में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि IMD का कहना है कि अभी भी देश में सामान्य से 8 फीसदी कम बारिश हुई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 05, 2023 7:21 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Update: देश में मानसून दस्तक दे चुका है। कई राज्यों में बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भी कई जगह बारिश दर्ज की गई और बुधवार को भी मौसम ठंडा है और लोगों को उबलती हुई गर्मी से निजात मिलती दिख रही है। वहीं अगर यूपी और मध्य प्रदेश की बात करें तो अगले 4 दिनों तक इन राज्यों के अलावा 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि IMD का कहना है कि अभी भी देश में सामान्य से 8 फीसदी कम बारिश हुई है।  

कहां कितनी बारिश हुई? 

उत्तर-पश्चिम भारत- सामान्य से 40% ज्यादा बारिश

दक्षिण भारत- सामान्य से 43% कम बारिश 
मध्य भारत- 4% कम बारिश
पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत- 16% कम बारिश

किन राज्यों में होगी बारिश?

अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार,  उत्तराखंड, झारखंड, गोवा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की संभावना है। वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, ईस्ट राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब में बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गुजरात, वेस्ट राजस्थान, सौराष्ट और कच्छ में बारिश की संभावना नहीं है।

राजस्थान में 123 सालों में सबसे ज्यादा बारिश

राजस्थान में जून का महीना काफी बारिश वाला रहा। यहां 123 सालों में सबसे ज्यादा बारिश हुई। इस साल जून में यहां कुल 156.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जो करीब 185 प्रतिशत ज्यादा है। इससे पहले साल 1996 में जून में यहां सबसे ज्यादा बारिश हुई थी, जिसे 122.8 मिमी दर्ज किया गया था। 

ये भी पढ़ें: 

आदिवासी युवक पर पेशाब करने वाला युवक हुआ गिरफ्तार, NSA एक्ट लगाकर होगी कार्रवाई

टमाटर अब प्रति किलो पहुंचा 155 रुपये के पार, कीमत कम होने को लेकर सरकार ने दी बड़ी जानकारी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement