Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IMD Weather Update : पहाड़ों पर बर्फबारी... दिल्ली में ठंड भारी, NCR समेत इन राज्यों में आने वाली है सर्दी

IMD Weather Update : हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू कश्मीर तक में जहां बीते दिनों हुई बर्फबारी ने पर्यटकों का दिल खुश कर दिया, अब वही बर्फबारी दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी जल्द ठंड का आगाज़ करने वाली है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 13, 2022 17:41 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO IMD Weather Update

Highlights

  • पहाड़ों पर बर्फबारी... दिल्ली में ठंड भारी
  • NCR समेत इन राज्यों में आने वाली है सर्दी
  • दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Update : दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में ठंड जल्द ही दस्तक देने वाली है। इसके पीछे का कारण है पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी। हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू कश्मीर तक में जहां बीते दिनों हुई बर्फबारी ने पर्यटकों का दिल खुश कर दिया, अब वही बर्फबारी दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी जल्द ठंड का आगाज़ करने वाली है। दरअसल,  बिन मौसम बरसात ने इन राज्यों में गुलाबी ठंड तो पहले ही ला दी है, लेकिन अब भारी बर्फबारी शीतलहर भी ला सकती है। हालांकि, बीते दो दिनों से देश की राजधानी दिल्ली में मौसम खुला-खुला है, लेकिन शाम होते ही ठंड का अहसास होने लगता है।

रात गर्म... दिन रहेंगे ठंडे

SASCOF की रिपोर्ट के आधार पर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक वैज्ञानिक ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, "भारत के अधिकांश क्षेत्रों में इस साल अक्टूबर से दिसंबर तक रात में सामान्य से ज्यादा टेम्प्रेचर होने की संभावना है। हालांकि, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में दिसंबर तक रात का तापमान सामान्य ही रहने की संभावनाएं ज्यादा हैं।" उन्होंने कहा कि रिपोर्ट से पता चला है कि अधिक बादल होने के कारण, भारत के अधिकांश हिस्सों में, उत्तर और उत्तर पूर्व को छोड़कर, इस साल अक्टूबर से दिसंबर तक ज्यादा ठंडे दिन रहने की संभावना है। हालांकि, अगर आज का मौसम देखें तो देश की राजधानी समेत पूरे उत्तर भारत में ऐसा मौसम है कि आप बिना पंखा चलाए भी सो सकते हैं। 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम 

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से मौसम साफ दिख रहा है। कल की तरह यहां धुंध नहीं है, जिससे ऐसा लगता है कि करवाचौथ पर महिलाओं को चांद का साफ दीदार हो सकता है। रात को न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने की उम्मीद है। हवा की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे रह सकती है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

यूपी की राजधानी लखनऊ में रात को बादल हो सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है और हवा की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटे रह सकती है। वहीं औद्योगिक नगरी कानपुर में रात को आसमान साफ रह सकता है। न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हवा की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे रह सकती है।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम

बिहार की राजधानी पटना में रात में बारिश हो सकती है। इस दौरान न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है और हवा की रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे रह सकती है। आसमान में बादल छाए रहेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement