Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Weather Update : दिल्ली NCR के साथ अब यूपी में भी बढ़ने वाली है ठंड, 21 डिग्री तक गिरेगा तापमान

IMD Weather Update : दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से दिल्ली NCR समेत राजधानी से सटे राज्यों में भी मौसम ठंडा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान और भी गिरेगा। यहां रहने वाले लोगों को अब अपने गर्म कपड़ों को धूप दिखा लेना चाहिए।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 09, 2022 17:26 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : PTI IMD Weather Update

Highlights

  • दिल्ली NCR के साथ अब यूपी में भी बढ़ने वाली है ठंड
  • आज 21 डिग्री तक गिरेगा तापमान
  • 10 तारीख तक हो सकती है बारिश

IMD Weather Update : दिल्ली NCR और उसके आस पास के राज्यों में बीते दो दिनों से लगातार बारिश रुक-रुक हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बारिश के बाद अब दिल्ली समेत यूपी में भी तापमान गिरने वाला है। यानि ठंड अब दस्तक देने वाली है। IMD के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली समेत उससे सटे राज्यों में गुलाबी ठंड आ सकती है। यहां तक की तापमान भी गिरकर 21 डिग्री सेल्सियस हो सकता है।

प्रदूषण से मिली राहत

देश की राजधानी दिल्ली प्रदूषण की गिरफ्त में साल भर रहती है। हालांकि, दो दिनों की बारिश ने दिल्ली को प्रदूषण से  थोड़ी राहत जरूर दी है। दिल्ली एनसीआर की बात करें तो बीते दो दिनों में राजधानी के AQI में सुधार हुआ है। हालांकि, ये मजा बस कुछ ही दिनों का है, क्योंकि ठंड आएगी पराली जलाने का काम शुरू हो जाएगा और उससे दिल्ली में AQI सबसे खराब स्थिति में पहुंच जाती है।

कल तक और होगी बारिश

दिल्ली और दिल्ली के आस पास के राज्यों में रहने वाले लोगों को अब अपने गर्म कपड़े निकाल लेने चाहिए। क्योंकि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 7 से 10 तारीख के बीच दिल्ली में बारिश की वजह से पूरी उम्मीद है कि राजधानी में ठंड दस्तक दे देगी। वैसे भी नवरात्रि के बाद मौसम में परिवर्तन होने ही लगता है। दिल्ली के साथ-साथ चंडीगढ़ में रहने वाले लोगों को भी अब ठंड के कपड़े निकाल कर उन्हें धूप दिखा लेना चाहिए क्योंकि कुछ दिनों में इन कपड़ों की जरूरत पड़ने वाली है।

बदलते मौसम में अपनों का रखें ख्याल

मौसम जैसे-जैसे बदलेगा बीमारियां भी वैसे-वैसे बढ़ेंगी। इस बदलते मौसम के बीच बच्चों और बुजुर्गों का ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। कोशिश करें की उन्हें अभी से थोड़े गर्म कपड़े पहनने को कहें। इसके साथ ही खाने में उन्हें कुछ गर्म तासीर वाली चीजें जरूर दें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement