Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: ओडिशा समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

IMD Weather Update :उधर, तेलंगाना, झारखंड, पू्र्वी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजरम और त्रिपुरा में मध्यम बारिश का अनुमान है।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 20, 2022 8:36 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IMD Weather Update

Highlights

  • कम दबाव क्षेत्र के चलते ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी
  • अगले दो दिन में मॉनसून के वापस लौटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

IMD Weather Update : देश के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है। इस बीच ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 21 सितंबर तक और विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 20 से 22 सितंबर के बीच भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कम दबाव क्षेत्र के चलते ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

तेलंगाना, झारखंड, पू्र्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश

उधर, तेलंगाना, झारखंड, पू्र्वी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजरम और त्रिपुरा में मध्यम बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शुष्क मौसम की संभावना है। 

अगले दो दिन में मॉनसून के वापस लौटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले दो दिन में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के वापस लौटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आईएमडी ने कहा, 'अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।' विभाग के अनुसार भारत में सात प्रतिशत अधिक बारिश हुई थी, लेकिन उत्तर प्रदेश और बिहार सहित आठ राज्यों में कम बारिश हुई, जिससे इस खरीफ मौसम में कृषि उत्पादन कम हो सकता है।

झारखंड, दिल्ली, पंजाब में कम बारिश

झारखंड, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर अन्य राज्य हैं, जहां कम वर्षा दर्ज की गई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक जारी रहता है। भारत में 1 जून से 19 सितंबर के बीच 872.7 मिमी बारिश हुई, जो इस अवधि में होने वाली 817.2 मिमी की सामान्य वर्षा से 7 प्रतिशत अधिक है। 

बिहार में बिजली गिरने और आंधी में 11 लोगों की मौत 

बिहार के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने और आंधी के कारण 11 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रत्येक पीड़ित के परिवार के सदस्यों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया। उन्होंने एक बयान में कहा कि पूर्णिया और अररिया में चार-चार और सुपौल में तीन लोगों की आंधी और आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। उन्होंने कहा, प्रभावित परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। सभी मृतकों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी।” मुख्यमंत्री ने लोगों से खराब मौसम में सतर्क रहने और दुर्घटना से बचने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी सुझावों का पालन करने की भी अपील की। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement