Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: बेमौसम बारिश, 23 राज्यों में अलर्ट, पहाड़ों पर गिरी बर्फ, देखें Video, जानें आपके शहर का मौसम

IMD Weather Update: बारिश के हादसों के बीच नदी नाले उफान पर हैं। सरयू, चंबल जैसी नदियां लबालब बह रही हैं। वहीं पहाड़ी इलाकों में ताजा हिमपात हुआ है। आज और कल कई राज्यों में तेज बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 10, 2022 8:12 IST
Heavy Rain in Many Places in Country- India TV Hindi
Image Source : FILE Heavy Rain in Many Places in Country

Highlights

  • आगरा में जलभराव से परेशानी, संभलपुर में बारिश से फसलें प्रभावित
  • 12 अक्टूबर: अधिकांश राज्यों में मौसम हो जाएगा साफ
  • पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू, ठंड का बढ़ा अहसास

IMD Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर बना हुआ है। बारिश के कारण नदी नालों में उफान आ गया है। उत्तर प्रदेश में सरयू, राप्ती व चंबल नदियां उफान पर हैं, कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। आगरा में बारिश से जलभराव की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली एनसीआर के साथ ही यूपी के कई जिलों में भारी बारिश हुई है। उधर, पहाड़ों बर्फबारी शुरू हो गई है। कुमायूं, हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हो रही है। इससे ठंड बढ़ गई है। आने वाले समय में यह तेज सर्दी की आहट है। उधर, जो मौसम विभाग ने 23 राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। 

आगरा में जलभराव से परेशान लोगों ने कॉलोनी को दिया नया नाम

अयोध्या में भारी बारिश के कारण सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया है।वहीं आगरा में जलभराव और खराब सड़कों से लोग परेशान हैं। आलम यह है कि लोगों ने इस कॉलोनी को नया ही नाम 'नरकपुरी' दे दिया है। एक स्थानीय ने बताया, 'यहां गंदा पानी भरा रहता है, यहां प्रशासन की तरफ से कोई मदद नहीं मिल रही। हमने हर जगह शिकायत की, अभी तक कोई मदद नहीं मिली है।'

संभलपुर में बारिश से फसलें प्रभावित

 

यूपी के संभल के डीएम मनीष बंसल ने कहा कि भारी बारिश के चलते सभी SDMs और तहसीलदारों को भ्रमणशील रहने के निर्देश दिए हैं। कहीं पर अगर फसल का नुकसान होने की सूचना मिले तो लेखपाल रिपोर्ट बनवाकर किसानों को नियमानुसान मुआवजा दिलाने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं।

पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू, ठंड का बढ़ा अहसास

पहाड़ी राज्यों में सीजन की पहली बर्फबारी हो चुकी है। उत्तराखंड में पिथौरागढ़ ज़िले के धारचूला में भारी हिमपात देखने को मिला। वहीं उत्तराखंड के ही चमोली में बर्फबारी से ठंड का अहसास होने लगा है। कुमाऊं में 68 सड़कों पर यातायात ठप है, राजमार्ग भी बंद है। उधर, हेमकुंड साहिब में दो दिन से बर्फबारी के कारण यात्रा रोक दी है।

10 अक्टूबर:  देश के इन राज्यों में होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने कल यानी 10 अक्तूबर के लिए मौसम का नया पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित दिल्ली और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में 10 अक्तूबर को गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है।

11 अक्टूबर: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान ने बताया है कि 11 अक्टूबर को पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम ,बिहार, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और पुडुचेरी, ईस्ट मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तरी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे के इलाके और गोवा आदि में दिनभर बादल छाए रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इसके अलावा राजधानी दिल्ली के साथ ही पंजाब, उड़ीसा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मकश्मीर में मौसम साफ रहेगा। 
 

12 अक्टूबर:  अधिकांश राज्यों में मौसम हो जाएगा साफ

मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाली 12 तारीख को मौसम में कुछ सुधार आएगा। 12 अक्टूबर को देश के अधिकांश राज्यों में मौसम साफ रहेगा। उस दिन सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु के साथ ही पुडुचेरी में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश में बिजली कड़कने और तेज हवाओं के चलने का अनुमान है। 

दिल्ली में आज से कम हो जाएगा बारिश का दौर

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में सोमवार से बारिश का दौर कम हो जाएगा। अगले 24 घंटे में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी दर्ज की जा सकती है। वहीं, मंगलवार से मौसम पूरी तरह साफ होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement