Monday, April 29, 2024
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे 20 हजार लोग, छोटे से लेकर बड़े तक, इस बार सभी को मिला न्यौता

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में 20 हजार से अधिक लोग शामिल होने वाले हैं। इस दौरान लाल किले के आसपस सुरक्षा के लिए 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: August 15, 2023 0:08 IST
Independence Day program in delhi 20 thousand people will participate Invitation list- India TV Hindi
Image Source : PTI लाल किला

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मध्य दिल्ली में लाल किले के सामने ज्ञान पथ को फूलों और जी-20 के प्रतीक चिह्न से सजाया गया है। लाल किले से 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10वां भाषण देने वाले हैं। इस दौरान 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। लाल किले और उसके आसपास एवं अन्य स्थानों पर अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा अत्यंत विशिष्ट व्यक्तियों (वीवीआईपी) की आवाजाही पर नजर रखने के लिए चेहरों को पहचानने और वीडियो विश्लेषण प्रणाली वाले लगभग 1,000 कैमरे स्थापित किए जाएंगे। हर राज्य से लगभग 70 से 75 जोड़े विशेष आमंत्रित व्यक्तियों के तौर पर कार्यक्रम में शामिल होंगे और वे अपनी पारंपरिक पोशाक में इसमें भाग लेंगे। 

20 हजार मेहमान कार्यक्रम में होंगे शामिल

इस कार्यक्रम में जीवंत गांवों के सरपंच, नर्स, मछुआरे और सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में लगे मजदूर भी विशेष आमंत्रित लोगों में शुमार हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इस साल 20,000 से अधिक अधिकारी और नागरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। राष्ट्रीय उत्सव के लिए ज्ञान पथ को फूलों और जी-20 के प्रतीक चिह्न से सजाया गया है।" पुलिस ने कहा कि कार्यक्रम समाप्त होने तक लाल किले के आसपास के क्षेत्रों में पतंग उड़ाने की अनुमति नहीं होगी। पतंगों को रोकने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ-साथ कई कर्मियों को तैनात किया गया है। 

शार्पशूटरों की होगी तैनाती

बता दें कि वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस संबोधन के दौरान, एक पतंग पोडियम के ठीक नीचे आ गई थी। हालांकि, प्रधानमंत्री ने बिना किसी चिंता के अपना भाषण जारी रखा था। पुलिस के अनुसार, परंपरा के मुताबिक लाल किले पर ड्रोन-रोधी प्रणालियां स्थापित की जाएंगी। इसके अलावा आतंकवाद-रोधी कदम भी उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी मेहमानों की सुरक्षा के लिए स्नाइपर, विशिष्ट स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले और शार्पशूटर आसपास के स्थानों पर तैनात किए जाएंगे। विशेष पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने कहा, "कोविड-19 के कारण पिछले कुछ वर्षों में कुछ प्रतिबंध थे। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा।" इसलिए, पुलिसकर्मियों की मजबूत और पर्याप्त तैनाती होगी। 

दिल्ली के इन इलाकों में धारा 144 लागू

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, हम सुरक्षा प्रदान करने के लिए अन्य एजेंसियों के साथ समय-समय पर जानकारी साझा करेंगे। दिल्ली पुलिस सुरक्षा के लिए टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल करेगी। हम पूरी ताकत से जुटे हुए हैं और अभ्यास कर रहे हैं।” पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने कहा, "दिल्ली पुलिस ने भी गश्त और जांच तेज कर दी है। होटल, अतिथि गृहों, पार्किंग स्थलों और रेस्तरां की जांच की जा रही है तथा किरायेदारों व कर्मचारियों का सत्यापन किया जा रहा है। आरडब्ल्यूए (निवासी कल्याण संघ) और एमडब्ल्यूए (बाजार कल्याण संघ) के सदस्यों के साथ भी बैठकें की जा रही हैं।’’ पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले बृहस्पतिवार को राजघाट, आईटीओ और लाल किला जैसे इलाकों में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी।

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement