Friday, May 10, 2024
Advertisement

India China News: 2 साल में 81 चीनी नागरिकों को दिया गया भारत छोड़ने का नोटिस

India China News: बीते 2 सालों के दौरान 81 चीनी नागरिकों को भारत छोड़ने का नोटिस दिया गया जबकि 117 लोगों को देश से निर्वासित किया गया।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 02, 2022 16:00 IST
India China News, Chinese Nationals, Chinese Citizen, Chinese Nationals Visa- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Indian national flag is flown next to the Chinese national emblem.

Highlights

  • चीनी नागरिकों को ये नोटिस 2019 से 2021 के दौरान दिए गए।
  • 117 लोगों को इस दौरान देश से निर्वासित भी किया गया है।
  • अवैध रूप से रह रहे चीनी नागरिकों पर सरकार कार्रवाई कर रही है।

India China News: पिछले कुछ समय से नोएडा एवं आसपास के इलाकों में अवैध रूप से रह रहे चीनी नागरिकों के खिलाफ की गई उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्रवाई काफी चर्चा में रही है। नोएडा में पुलिस ने कई चीनी नागरिकों को वीजा की अवधि पार हो जाने के बाद भी भारत में अवैध रूप से रहने के आरोप में पकड़ा है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि नियमों का उल्लंघन कर देश में रह रहे 81 चीनी नागरिकों को भारत छोड़ने नोटिस दिया गया है।

2019 से 2021 के बीच दिए गए नोटिस

81 चीनी नागरिकों को ये नोटिस 2019 से 2021 के दौरान दिए गए जिसका मतलब है कि इन्हें ये नोटिस नोएडा में पुलिस की हालिया कार्रवाई से कई महीने पहले दिए गए थे। गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जहां बीते 2 सालों के दौरान 81 चीनी नागरिकों को भारत छोड़ने का नोटिस दिया गया, तो वहीं 117 लोगों को देश से निर्वासित भी किया गया है। इसके अलावा 726 लोगों को वीजा शर्तों के उल्लंघन और अन्य नियमों की अनदेखी के चलते प्रतिकूल सूची में रखा गया है।

अवैध रूप से रह रहे लोगों पर होती है कार्रवाई
राय ने लोकसभा में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत में अवैध रूप से रह रहे चीनी नागरिक और अन्य लोगों पर सरकार लगातार कार्यवाही कर रही है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में 81 चीनी नागरिकों को भारत छोड़ने के लिए नोटिस थमाया गया है। वहीं, कई लोगों को जांच सूची में रखा गया है। बता दें कि भारत सरकार समय-समय पर नौकरी और अन्य कामों से भारत आए और फिर वीजा एक्सपायर होने के बाद भी यहां रह गए विदेशी नागरिकों पर समय-समय पर कार्रवाई करती रही है।

नोएडा पुलिस ने पकड़े थे कई चीनी नागरिक
भारत में अवैध रूप से रह रहे ज्यादातर विदेशी वीजा नियमों और अन्य अवैध कृत्यों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं, जिन्हें पहले नोटिस दिया जाता है फिर उन्हें डिपोर्ट करने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। पिछले कुछ महीनों में ही सिर्फ नोएडा पुलिस ने कई ऐसे विदेशी नागरिकों को पकड़ा था, जो वीजा खत्म होने के बावजूद अवैध रूप से रह रहे थे। इनमें से तमाम चीनी नागरिक भी थे, जो नौकरी के लिए भारत आए थे और वीजा एक्सपायर होने के बाद भी यहां रुक गए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement