Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारत ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए

डीआरडीओ ने ये दोनों परीक्षण आज सुबह 10 बजकर 14 मिनट और 11 बजकर 3 मिनट पर किया। इस मिसाइल को आज विभिन्न एंगल से जमीन से हवा में छोड़ा गया। इस परीक्षण में मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य को भेंदने में सफल रही।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 30, 2022 15:37 IST
India conducts two successful tests of surface to air missile mrsam in odisha- India TV Hindi
Image Source : ANI India conducts two successful tests of surface to air missile mrsam in odisha

Highlights

  • ओडिशा में MRSM आर्मी मिसाइल सफल परीक्षण किया गया
  • DRDO ने बनाई आर्मी के लिए आधुनिक मिसाइल
  • DRDO ने बनाई आर्मी के लिए आधुनिक मिसाइल

बालासोरः भारत ने बुधवार को ओडिशा तट से मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली दो और मिसाइलों का परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने यह जानकारी दी। चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज लॉन्च पैड-3 से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों (एमआरएसएएम) का परीक्षण किया गया। ये दोनों परीक्षण सफल रहे। डीआरडीओ के अधिकारियों ने बताया कि यह प्रक्षेपास्त्र प्रणाली भारतीय सेना की है। मिसाइलों ने हवाई लक्ष्य पर अचूक निशाना साधा। बता दें कि डीआरडीओ ने ये दोनों परीक्षण आज सुबह 10 बजकर 14 मिनट और 11 बजकर 3 मिनट पर किया। इस मिसाइल को आज विभिन्न एंगल से जमीन से हवा में छोड़ा गया। इस परीक्षण में मिसाइल ने निर्धारित लक्ष्य को भेंदने में सफल रही।

मिसाइल परीक्षण को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से परीक्षण स्थल के दो किलोमीटर तक के दायरे में आने वाले गांव के करीब 800 परिवार के 10 हजार लोगों को स्थाई शिविर में लाकर सुबह से ही रखा गया था। इसके लिए इन लोगों को भोजन के साथ-साथ मुआवजे की भी व्यवस्था की गई थी। जिला प्रशासन की ओर से ग्रीन सिगनल मिलने के बाद रक्षा विभाग ने एमआरएसएएम मिसाइल का लगातार दो बार सफलता पूर्वक परीक्षण किया। बता दें कि इस मिसाइल सिस्टम को इजराइल के सहयोग से डीआरडीएल हैदराबाद और डीआरडीओ ने संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। 

(इनपुट भाषा) 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement