Friday, April 19, 2024
Advertisement

इंडिया एनर्जी वीक का आज उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ई20 पेट्रोल की होगी शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में 'इंडिया एनर्जी वीक' का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण की भी शुरुआत करेंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: February 06, 2023 7:05 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया एनर्जी वीक का करेंगे उद्घाटन- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया एनर्जी वीक का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में 'इंडिया एनर्जी वीक' का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण की भी शुरुआत करेंगे। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, 6 से 8 फरवरी तक आयोजित हो रहे 'इंडिया एनर्जी वीक' (आईईडब्ल्यू) में प्रधानमंत्री सौर और परंपरागत ऊर्जा से चलने वाली एक रसोई प्रणाली को भी पेश करेंगे। इस सम्मेलन के जरिए नवीकरणीय ऊर्जा की तरफ भारत के बढ़ते कदम को हाइलाइट करना मकसद है।

ई20 पेट्रोल को पेश करेंगे प्रधानमंत्री मोदी 

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण वाले पेट्रोल ई20 की पेशकश करेंगे। ई20 पेट्रोल की बिक्री 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 84 खुदरा बिक्री केंद्रों पर होगी। सरकार ने साल 2025 तक सिर्फ ई20 पेट्रोल की ही बिक्री का टारगेट रखा है। अभी तक पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल का ही मिश्रण करने की मंजूरी है। सरकार पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के माध्यम से पेट्रोल के आयात बिल में कटौती करना चाहती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारियों के लिए बनाई गई खास पोशाक 'अनबॉटल्ड' को भी पेश करेंगे। इंडियन ऑयल ने प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकल कर इस पोशाक को तैयार किया है।

दुनियाभर के 30 से ज्यादा मंत्री होंगे मौजूद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया एनर्जी वीक (आईईडब्ल्यू) 2023 के दौरान, वैश्विक तेल और गैस सीईओ के साथ एक राउंडटेबल बातचीत में भाग लेंगे। इस दौरान वह हरित ऊर्जा के क्षेत्र में कई पहल भी शुरू करेंगे। आईईडब्ल्यू, जो एक जी20 इवेंट है, 6 से 8 फरवरी के बीच बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। इसका मकसद एक ऊर्जा परिवर्तन महाशक्ति के रूप में भारत की बढ़ती शक्ति को प्रदर्शित करना है। इस कार्यक्रम में दुनियाभर के 30 से अधिक मंत्री उपस्थित रहने वाले हैं।

कुकिंग सिस्टम का एक मॉडल भी करेंगे पेश
इस दौरान भारत के ऊर्जा भविष्य की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए 30,000 से अधिक प्रतिनिधि, 1,000 प्रदर्शक और 500 वक्ता एकत्रित होंगे। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री स्वच्छ ईंधन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक हरित गतिशीलता रैली को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम इंडियन ऑयल के इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम का एक ट्विन-कुक टॉप मॉडल भी समर्पित करेंगे। ये एक ऐसा क्रांतिकारी इनडोर सोलर कुकिंग समाधान है जो सौर और सहायक ऊर्जा दोनों स्रोतों पर एक साथ काम करता है।

ये भी पढ़ें-

'खेल के मैदान से कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटता', जयपुर महाखेल प्रतिभागियों से बोले पीएम मोदी

मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, चीन से लिंक रखने वाले 200 से ज्यादा ऐप पर बैन लगाने की प्रक्रिया शुरू

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement