Friday, May 10, 2024
Advertisement

भारत 'विश्व जैसा तैयार' हो रहा और विश्व 'भारत जैसा तैयार' हो रहा- एस जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भारत के G20 अध्यक्षीय वर्ष में भारत 'दुनिया की तरह तैयार' हो रहा है और दुनिया 'भारत की तरह तैयार' हो रही है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 10, 2023 9:02 IST
जयशंकर ने चांदनी चौक में पुनर्निर्मित 'स्वर्ण हवेली' का उद्घाटन किया- India TV Hindi
Image Source : TWITTER जयशंकर ने चांदनी चौक में पुनर्निर्मित 'स्वर्ण हवेली' का उद्घाटन किया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भारत के G20 अध्यक्षीय वर्ष में भारत 'दुनिया की तरह तैयार' हो रहा है और दुनिया 'भारत की तरह तैयार' हो रही है। जयशंकर ने दिल्ली के चांदनी चौक में पुनर्निर्मित 'स्वर्ण हवेली' का उद्घाटन करने के बाद यह बयान दिया। हवेली का जीर्णोद्धार पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता विजय गोयल ने करवाया है। विदेश मंत्री वहां एक घंटे से अधिक समय तक रहे और हवेली की तीनों मंजिलों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने दूसरे महमानों के साथ एक 'कथक' नृत्य प्रदर्शन भी देखा और चांदनी चौक के भोजन का आनंद लिया।

"पर्यटन सबसे शक्तिशाली पारिश्रमिक उद्योग"

जयशंकर ने कहा, "इस खूबसूरती से विविधतापूर्ण देश के प्रत्येक नागरिक को अपनी विरासत और संरक्षण पर गर्व करना चाहिए।" उन्होंने कहा, "हमारी संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देना, पर्यटन पैदा करना और रोजगार का विस्तार करना, साथ-साथ चल रहा है। विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा, "पर्यटन आज दुनिया में सबसे शक्तिशाली पारिश्रमिक उद्योग है और आज दुनिया में सबसे अधिक रोजगार के अनुकूल उद्योग भी है।"

'स्वर्ण हवेली' के जीर्णोद्धार में लगे चार साल
हवेली के जीर्णोद्धार के बारे में बात करते हुए गोयल ने कहा कि उन्हें 'स्वर्ण हवेली' के जीर्णोद्धार में चार साल लग गए। जीर्णोद्धार के दौरान सबसे बड़ी चुनौती हवेली को अक्षुण्ण रखना था, क्योंकि हवेली अपने वजन के कारण नीचे जा रही थी। उन्होंने कहा कि इस तरह के जीर्णोद्धार और विरासत के काम के लिए 'जुनून, पैसा और धैर्य' की जरूरत होती है। गोयल ने कहा, "सरकार विरासत, पर्यटन, जीर्णोद्धार और संरक्षण को लेकर बहुत गंभीर है।" उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से पूरे चांदनी चौक के विकास और जीर्णोद्धार का अनुरोध किया है।

विजय गोयल, जो हेरिटेज इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं, ने आगे कहा कि राज्य और केंद्र दोनों सरकारों को चांदनी चौक में पर्यटन को बढ़ावा देने और विशेष रूप से स्वच्छता, सुरक्षा और अनधिकृत निर्माण को रोकने के लिए क्षेत्र के विकास के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

मनीष सिसोदिया को आज जमानत मिल भी गई तब भी नहीं होगी रिहाई, जानें क्यों  

महिला की चेन छीनने आया स्नैचर, 10 साल की लड़की ने किया ऐसा मुकाबला कि हो गया फरार
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement