Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कई दिनों से जल रहा फ्रांस, दंगे रोकने के लिए भेजे जाएं योगी आदित्यनाथ, ट्विटर पर आई मदद की गुहार

फ्रांस में लगातार कई दिनों से हिंसा और आगजनी जारी है। पुलिस कार्रवाई में एक 17 साल के लड़के की मौत से भड़के प्रदर्शनकारी बड़े पैमाने पर दंगे कर रहे हैं और पुलिस पर भी हमले कर रहे हैं। ऐसे में ट्विटर पर योगी आदित्यनाथ से मदद को लेकर एक ट्वीट वायरल हो रहा है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: July 01, 2023 12:10 IST
france violence - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO फ्रांस की राजधानी पेरिस में कई दिनों से जारी है हिंसा

फ्रांस की राजधानी पेरिस में पुलिस द्वारा एक लड़के को गोली मारे जाने की घटना के बाद पूरे देश में लगातार चार दिनों से लोग बड़े पैमाने पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान देशभर में भारी हिंसा और आगजनी भी जारी है। पुलिस प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन हिंसा बेकाबू होती जा रही है। ऐसे में खुद को जर्मनी के एक सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट बताने वाले शख्स ने ट्विटर पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यानाथ को टैग करके कहा है कि दंगे रुकवाने के लिए उन्हें फ्रांस भेजा जाए।

ट्वीट कर योगी आदित्यनाथ से मांगी मदद?

फ्रांस में लगातार चार दिनों से जारी दंगों के बीच खुद को जर्मनी के एक सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट प्रोफेसर जॉन कैम बताने वाले ट्विटर अकाउंट पर लिखा, "फ्रांस में जारी दंगों को काबू करने के लिए भारत को योगीआदित्यनाथ को जरूर भेजना चाहिए और वह 24 घंटे में हालात पर काबू पा लेंगे।" हालांकि इस ट्विटर अकाउंट की सत्यता की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता है। ये ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है और इसपर कई सारे लोग तरह-तरह के कमेंट भी कर रहे हैं।

200 पुलिस वाले घायल, हिरासत में 600 से ज्यादा दंगाई 
फ्रांस में प्रदर्शनकारी सड़कों को ब्लॉक कर रहे हैं, आगजनी कर रहे हैं और इतना ही नहीं पुलिसकर्मियों पर पटाखे भी फेंक रहे हैं। फ्रांस की पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारें कीं। इतना ही नहीं, करीब 600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है और प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प की घटनाओं में 200 पुलिस अधिकारी घायल हो गये।

आखिर क्यों जल रहा फ्रांस?
गौरतलब है कि मंगलवार को ट्रैफिक चेकिंग के दौरान 17 वर्षीय नाहेल की हत्या का वीडियो सामने आया है। इस घटना ने देश को झकझोर कर रख दिया है और लोग काफी आक्रोशित हैं। इस घटना के बाद फ्रांस में हिंसक विरोध प्रदर्शन भड़क उठे और जगह-जगह आगजनी की घटनाएं हुईं। लोगों का विरोध प्रदर्शन कल तीसरी रात भी जारी रहा। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने उपनगर क्लिची-सूस-बोइस के सिटी हॉल में आग लगा दी और ऑबर्विलियर्स में एक बस डिपो को आग के हवाले कर दिया। उन्होंने बताया कि पेरिस के कई इलाकों में लोगों के समूहों ने सुरक्षा बलों पर पटाखे फेंके।  

ये भी पढ़ें-

असम में बाढ़ से हजारों लोग परेशान, हजारों एकड़ फसल हुई बर्बाद, मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ा

Reality Check: बुलढाणा बस हादसे में आखिर कैसे जिंदा जल गए 26 लोग, सामने आया असली कारण
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement