Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भारत में एक्सक्लूसिव CTV समाचार चैनल वाला एकमात्र न्यूज ग्रुप बना इंडिया टीवी

सीटीवी इकोसिस्टम लगातार विकसित हो रहा है और इसे ध्यान में रखते हुए इंडिया टीवी का मानना है कि दर्शकों की रूचि के अनुरूप नेविगेशन और कंटेंट स्टाइल में चीजों को प्रस्तुत करना जरूरी है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: August 11, 2023 18:00 IST
India TV, India TV News, India TV CTV news channels- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी की मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ रितु धवन।

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में, यदि कोई डिवाइस तेजी से एक बड़ी जरूरत के रूप में सामने आया है, तो वह कनेक्टेड टीवी है। फिक्की-ईवाई रिपोर्ट 2022 के अनुसार, भारत में सीटीवी की संख्या बढ़कर 10 मिलियन हो गई है और 2025 तक इसके 40 मिलियन होने का अनुमान है। सीटीवी बाजार का आकार उसी तर्ज पर बढ़ रहा है जैसे कभी स्मार्टफोन की पहुंच थी।

विकास के इस अवसर को पहचानते हुए इंडिया टीवी, जो कि भारत में अग्रणी हिंदी समाचार चैनलों में से एक है, एकमात्र ऐसा न्यूज ग्रुप बन गया है जिसके पास सीटीवी डिवाइस पर मुख्य चैनल स्ट्रीम के साथ दो डेडिकेटेड सीटीवी चैनल हैं। ग्रुप ने इंडिया टीवी लाइव, इंडिया टीवी स्पीड न्यूज और इंडिया टीवी आप की अदालत पेश किया है। इसके अलावा यह भविष्य में जल्द ही कुछ और कार्यक्रम लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि सीटीवी समाचार परिदृश्य को बदलता जा रहा है। लार्ज स्क्रीन टीवी एक्सपीरियंस और डिजिटल की टारगेटिंग/मेजरमेंट की क्षमताओं को एक साथ लाने और समृद्ध परिवारों तक पहुंच की अपनी अनूठी क्षमता के कारण सीटीवी लोगों के आकर्षण के केंद्र के रूप में उभरा है। कंटेंट को लेकर दर्शकों की पसंद तीन मापदंडों पर आधारित होती हैं: कंटेंट, कन्विनिएंस, और कंसिस्टेंसी। इसलिए, इंडिया टीवी का मानना है कि यह दर्शकों को कंटेंट प्रदान करने और उन्हें संरचित जानकारी देने के लिए 24 घंटे के बैरियर से आगे जाने का एक सुनहरा मौका है।

लॉन्च के बारे में विस्तार से बताते हुए इंडिया टीवी की मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ रितु धवन ने कहा, 'सीटीवी मार्केट की तेजी से वृद्धि को देखते हुए इस मंच पर कंटेंट की हमारी पेशकश का विस्तार करना जरूरी हो गया है। इन चैनलों को लॉन्च करके, हम सीटीवी के क्षेत्र में लीडर के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहते हैं। हम अपने दर्शकों को इस मंच पर कई प्रारूपों, विषयों और डिवाइसेज में प्रासंगिक, सूक्ष्म और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके उन मूल्यों को प्रदर्शित करना चाहते हैं।'

सीटीवी वैल्यू प्रोपोजिशन केवल कंटेंट क्रिएटर्स तक ही सीमित नहीं है। CTV टारगेटेड एडवर्टाइजिंग के लिए नए तरीके प्रदान करता है। विज्ञापनदाता प्रासंगिक उपयोगकर्ता-आधारित विज्ञापनों के साथ विशिष्ट दर्शकों तक पहुंच सकते हैं, जिससे अधिक प्रभावी ऐड कैंपेन बन सकते हैं।

सीटीवी क्षेत्र में ऐड डायनैमिक्स के बारे में रितु धवन ने आगे कहा, 'जिस तरह डिजिटल ऐडवर्टाइजिंग ने ऐड इंडस्ट्री और ऐडवर्टाइजर वर्टिकल्स में बाजार में अपनी पैठ बढ़ाई है, सीटीवी विज्ञापनदाताओं के लिए एक पसंदीदा माध्यम बनता जा रहा है। जैसा कि सीटीवी इंटरनेट की पावर से लैस है, विज्ञापनदाताओं के लिए विज्ञापन के अवसर और विज्ञापन प्रारूप बढ़ गए हैं।'

तेजी से तकनीकी प्रगति के कारण सीटीवी इकोसिस्टम लगातार विकसित हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए इंडिया टीवी का मानना है कि दर्शकों की रूचि के अनुरूप नेविगेशन और कंटेंट स्टाइल में चीजों को प्रस्तुत करना जरूरी है। धवन ने आगे कहा, 'हमारा मानना है कि इस दृष्टिकोण ने हमें भारत के सबसे व्यस्त न्यूज वीडियो पब्लिशर के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने में मदद की है।' डिजिटल-फर्स्ट, स्थानीयकरण, एक्सप्लेनर, यूजर-जनरेटेड कंटेंट भविष्य में कंटेंट की खपत को परिभाषित करेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement