Friday, May 10, 2024
Advertisement

India TV Poll: चुनाव आयोग की अपील के बाद क्या इस बार शहरी वोटर्स ज्यादा वोट डालेंगे?

चुनाव आयोग ने नवबंर की अलग-अलग तारीखों में देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का एलान किया है और साथ ही शहरी मतदाता से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: October 11, 2023 16:47 IST
India TV Poll, India TV Poll News, India TV Poll Latest, India TV Poll EC- India TV Hindi
Image Source : PTI चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने सोमवार को 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया। मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में क्रमश: 17 नवंबर, 23 नवंबर, 30 नवंबर और 7 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि छत्तीसगढ़ में 2 फेज में 7 एवं 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि पांचों राज्यों के लिए मतगणना 3 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग ने इस बार शहरी वोटर्स से मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। ऐसे में इंडिया टीवी ने इसी मुद्दे पर जनता की राय ली।

क्या शहरी वोटर्स ज्यादा वोट डालेंगे?

इंडिया टीवी पोल में पाठकों से पूछा गया था कि ‘चुनाव आयोग की अपील के बाद क्या इस बार शहरी वोटर्स ज्यादा वोट डालेंगे?’ और ‘हां’, ‘नहीं’ एवं ‘कह नहीं सकते’ का विकल्प दिया था। इस सवाल पर 7549 लोगों ने अपना मत दिया और इनमें से 66 फीसदी का जवाब ‘हां’ में था। वहीं, 24 फीसदी लोगों का मानना था कि शहरी मतदाताओं पर चुनाव आयोग की अपील का कोई असर नहीं होगा। 10 फीसदी यानी कि 750 से ज्यादा मतदाता कुछ भी कहने की हालत में नहीं थे और उन्होंने ‘कह नहीं सकते’ के विकल्प के साथ जाना ही सही समझा।

India TV Poll, India TV Poll News, India TV Poll Latest, India TV Poll EC

Image Source : INDIA TV
अधिकांस लोगों का मानना है कि चुनाव आयोग की अपील का असर होगा।

‘निष्पक्षता सुनिश्चित करने के पूरे प्रयास’
मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने सोमवार को कहा था कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में करीब 16 करोड़ मतदाता मतदान करने के पात्र होंगे। CEC ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची को समावेशी बनाने पर विशेष जोर दिया है और ध्यान ‘रोल-टू-पोल’ या यह सुनिश्चित करने पर भी होगा कि सभी मतदाता मतदान करने के लिए आएं। कुमार ने कहा कि चुनावों की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए पूरे प्रयास किए गए हैं। उन्होंने पांचों राज्यों के मतदाताओं विशेषकर युवाओं, महिलाओं एवं शहरी मतदाताओं का आह्वान किया कि वे मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement