Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आज हुए चुनाव तो फिर चलेगा 'मोदी मैजिक'...इंडिया टीवी के सर्वे में BJP को प्रचंड जीत की भविष्यवाणी

पिछले साल जुलाई माह में इसी सर्वेक्षण में मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने कुल 543 में से 326 लोकसभा सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी। इसका मतलब है कि सत्तारूढ़ सरकार को पिछली बार की तुलना में इस बार 28 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 29, 2023 9:06 IST
इंडिया टीवी का सर्वे- India TV Hindi
इंडिया टीवी का सर्वे

अगर आज देश में लोकसभा चुनाव हुए तो एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी होगी। इंडिया टीवी-मैट्रिज न्यूज कम्युनिकेशन (India TV-Matrize News Communication) के ताजा सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 298 सीटें मिल सकती हैं। इनमें बीजेपी 284 सीटें हासिल कर सकती है। बीजेपी को मिली सीटें भारतीय जनता पार्टी के लिए स्पष्ट बहुमत का संकेत दे रही है।

इससे पहले पिछले साल जुलाई माह में इसी सर्वेक्षण में मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने कुल 543 में से 326 लोकसभा सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी। इसका मतलब है कि सत्तारूढ़ सरकार को पिछली बार की तुलना में इस बार 28 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

सर्वे में कांग्रेस को कतनी मिल रही हैं सीटें?

इस बीच, कांग्रेस के लिए सर्वेक्षण के नतीजे काफी प्रभावशाली हैं। इंडिया टीवी-मैट्रिज न्यूज कम्युनिकेशन के ताजा सर्वे में कांग्रेस को 69 सीटें मिलने का अनुमान लगाय गया है। इससे पहले जुलाई में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को केवल 97 लोकसभा सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया था। इसमें छोटे, क्षेत्रीय दलों और निर्दलीयों सहित अन्य के 84 सीटों पर जीत दर्ज करने का अनुमान लगाया गया था।

इंडिया टुडे-सीवोटर की ओर से भी इसी तरह का एक सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें बीजेपी सरकार के लिए 284 सीटों का अनुमान लगाया गया था। वहीं, सबसे पुरानी पार्टी के 191 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है।

राहुल की यात्री से सकारात्मक नतीजे की उम्मीद

गौरतलब है कि यह सर्वेक्षण ऐसे समय में आया है जब सरकार को देश में महंगाई, बेरोजगारी और अन्य दबाव का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार सहित कुछ पार्टियां इस तथ्य के बीच राष्ट्रीय स्तर पर जाना चाहती हैं कि कांग्रेस ज्यादातर राज्यों में अपनी पकड़ खो चुकी है।

हालांकि, कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से 'भारत जोड़ो यात्रा' की शुरुआत के साथ, ऐसा लग रहा है कि पदयात्रा जनता के बीच कुछ सकारात्मक नतीजे दे रही है, लेकिन सटीक परिणाम का अंदाजा तभी लगाया जा सकता है जब सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में 2024 में आम चुनाव होंगे।

ये भी पढ़ें-

CM योगी ने कैबिनेट को सौंपी 2024 में बीजेपी की जीत की जिम्मेदारी, 48 मंत्रियों को 75 जिलों का मिला प्रभार

ईरान में जबरदस्त भूकंप, अब तक 7 की गई जान, करीब 450 घायल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement