Thursday, April 25, 2024
Advertisement

High Speed Internet: अब नहीं होगी झिकझिक, भारत में लोगों को सीधे Satellite से मिलेगा इंटरनेट, आ गई ये नई तरकीब

Starlink Internet Speed: दुनिया के सबसे अमीर लोगों के पायदान के पहले नंबर वन आने वाले लिस्ट में इलॉन मस्क को हर कोई जानता है। इनकी पहचान बताने की जरुरत नहीं है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 11, 2022 12:49 IST
Satellite Internet- India TV Hindi
Image Source : AP Satellite Internet

Highlights

  • भारत में हमेशा कस्टमरों के साथ नाइंसाफी होती
  • काफी लो-लेटेंसी इंटरनेट सर्विस है
  • उन इलाकों में नेट की पकड़ हो जाएगी

Starlink Internet Speed: दुनिया के सबसे अमीर लोगों के पायदान के पहले नंबर वन आने वाले लिस्ट में इलॉन मस्क को हर कोई जानता है। इनकी पहचान बताने की जरुरत नहीं है। अब इनकी क्यों चर्चा हो रही है ये भी जान लेते हैं। आमतौर पर इलॉन ट्विटर पर ट्वीट को लेकर काफी सुर्खियां बटोरते रहते हैं लेकिन इस बार का मामला अपने देश से जुड़ा है। आपको बता दें कि इलॉन मस्क की टेस्ला कार की एंट्री जल्द ही भारतीय बजारों में होने वाली है। इसके साथ ही साथ स्टारलिंक कंपनी भारत में अपना कदम रखने के तैयारी में है। आपके मन में सवाल आ गया होगा कि आखिर इस कंपनी में क्या होता है। कंपनी क्या बनाएगी, तो चलिए आपको विस्तार से जानकारी देते हैं। 

भारत में जल्द ही होगी शुरुआत 

स्टारलिंक कंपनी हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराती है। भारत में जल्द ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसके आने के बाद देश के सुदुर इलाकों में इंटरनेट की पहुंच हो जाएगी। आपको पहले से जानकारी होगी कि इंटरनेट की सुविधा तो ऑप्टिकल फाइबर से मिलती है तो इसमें नया क्या है। आपको बात दें कि देश के कई हिस्सों में फाइबर नेटवर्क नहीं पहुंची है। इस सर्विस के आने के बाद देश उन इलाकों में नेट की पकड़ हो जाएगी जहां अबतक नहीं गई। सवाल ये भी आ रहे होंगे कि फाइबर से भी नेट पहुंच ही सकता था तो अबतक क्यों नहीं ये सर्विस दी गई। आपको बता दें कि ये सर्विस सीधा सैटेलाइट के संर्पक से इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराती है। यानी कोई तार-वार बिछाने की आवश्कयता नहीं है। वहीं स्टारलिंक कंपनी के मुताबिक, 99 डॉलर यानी भारतीय रुपये में बात करें तो 7,200 रुपए में इसकी प्री-बुकिंग हो गई है। 

इसकी स्पीड होगी कैसे 

भारत में हमेशा कस्टमरों के साथ नाइंसाफी होती है। 4जी के नाम पर इंटरनेट स्पीड देने का कंपनियां वादा करती है लेकिन स्पीड के नाम पर मिलता है तो सिर्फ धोखा। इसके आलावा आपके पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं। अब इसकी स्पीड क्या होगी, क्या ये भी आपको थकाने वाली स्पीड देगी। आपको बता दें कि स्टारलिंक कंपनी 50 एमबीपीएस से लेकर 150 एमबीपीएस तक स्पीड देने का चैलेंज करती है। ये काफी लो-लेटेंसी इंटरनेट सर्विस है जो सिर्फ 20 से 40 मिली सेकेंड्स का समय लेती है। यानी आसान भाषा में समझे कि जब कोई डाटा एक जगह से दुसरे जगह जाने में जितना समय लेता है। वही कुछ देशों स्टारलिंक ब्रॉडबैंड की स्पीड कई देशों में वायर्ड ब्राडबैंड की स्पीड के बराबर हो चुकी होगी। इसके आलावा कई ऐसे देश हैं, जहां पर ये वायर्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड को पछाड़ चुकी है। 

कैसे आप इसका प्रयोग कर पाएंगे
इस सर्विस को लेने वाले लोगों को एक किट दी जाती है। जिसमें स्टारलिंक डिश, एक वाई-फाई राउटर, पावर सप्लाई केबल्स और माउंटिंग ट्राइपॉड मिलेगा। हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए आपको डिश को खुले आसमान के नीचे रखना होगा। वहीं आपको बता दें कि ये सर्विस आईओएस और एंड्रॉइड पर स्टारलिंक के ऐप पर मिलेगा। जो इसके सेटअप और मॉनिटरिंग के प्रोसेस को सफल बनाएगा। इस सर्विस के आने के बाद टावर वाली परेशानी खत्म हो जाएगी कि आपके मोबाइल फोन में नेटवर्क है या नहीं। 

सैटेलाइट इंटरनेट की सुविधा आईफोन में भी 
ऐपन की नई नवेली दुल्हन आईफोन में भी इस तरह के एक फिचर्स आ गए हैं जो सीधा सैटेलाइट इंटरनेट से संर्पक में रहेंगे। जो कार क्रैश के बाद खुद ब खुद इमरजेंसी नंबर पर कॉल कर सकता है। यानी किसी परेशानी में होंगे आपके फोन में इंटरनेट नहीं है तो आपको अब परेशान होने की जरुरत नहीं है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement