Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Indian Air Force Day: परेड की कमान संभाली शालिजा ने, धरती पर ही नहीं, आसमान में भी दिखा नारी शक्ति का दम

भारतीय वायुसेना अपना 91वां स्थापना दिवस मना रहा है और आज प्रयागराज में सेना अपना दमखम दिखाएगी। पहली बार इस अवसर पर नारी शक्ति की भी धमक दिखेगी, जब परेड की कमान ग्रुप कैप्टन शलीजा थामी के हाथों में होगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 08, 2023 13:16 IST
IAF Day parade lead shalija dhami- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी करेंगी IAF Day परेड का नेतृत्व

Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना आज अपनी  91वीं वर्षगांठ मना रही है। इस दिवस पर पहली बार नारी शक्ति की धमक दिखेगी जब  प्रयागराज में भारतीय वायु सेना दिवस परेड की कमान संभालेंगी महिला अधिकारी, ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी। इस अवसर पर अधिकारियों ने कहा कि रविवार को सेवा की 91वीं वर्षगांठ के अवसर पर पहली बार प्रयागराज के वायु सेना स्टेशन बमरौली में भारतीय वायु सेना दिवस परेड की कमान ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी संभालेंगी। बता दें कि धामी मार्च में फ्रंटलाइन IAF लड़ाकू इकाई की कमान संभालने वाली पहली महिला भी थीं। वह पश्चिमी क्षेत्र में एक मिसाइल स्क्वाड्रन की प्रमुख हैं। साल 2003 में भारतीय वायुसेना में शामिल हुए, धामी एक योग्य फ्लाइट ट्रेनर हैं और उन्होंने 2,800 घंटे से अधिक की उड़ान भरी है।

IndianAirForceDay समारोह के दौरान IAF परेड की कमान संभालने वाली ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी ने कहा, "वायु सेना दिवस समारोह के दौरान परेड की कमान संभालना अच्छा लगता है। यह हम सभी के प्रयासों से है कि समारोह को एक ऐतिहासिक कार्यक्रम बनाया गया।"

नारी शक्ति की धमक सेना में दिख रही है जब शस्त्र बल महिलाओं के लिए अधिक सीमाएं खोल रहे हैं और उन्हें अपने पुरुष समकक्षों के बराबर अवसर दे रहे हैं। IAF प्रवक्ता विंग कमांडर आशीष मोघे ने रविवार को कहा, “ पहली बार, परेड में नए अग्निवीर  सहित पूरी तरह से महिला दल शामिल होगा, जो अपने पुरुष समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मार्च करेगा। परेड में पहली बार गरुड़ कमांडो की उड़ान भी शामिल है। 

नारी शक्ति की दिख रही धमक 

बता दें कि अब देश में वर्दी में महिलाएं अब हाशिए पर नहीं हैं, बल्कि उन्हें अपने पुरुष समकक्षों की तरह केंद्रीय भूमिकाएं सौंपी जा रही हैं। वे लड़ाकू विमान उड़ा रही हैं, युद्धपोतों पर सेवा दे रही हैं, अधिकारी रैंक (पीबीओआर) कैडर से नीचे के कर्मियों में शामिल हो रही हैं, वे स्थायी कमीशन के लिए पात्र हैं और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षण भी ले रही हैं।

भारतीय वायुसेना और नौसेना ने अपने रैंकों के भीतर लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए महिला अधिकारियों को अपनी विशेष बल इकाइयों - क्रमशः गरुड़ कमांडो बल और समुद्री कमांडो में शामिल होने की अनुमति दी है, बशर्ते वे चयन के मानदंडों को पूरा करती हों।

नए ध्वज को फहराएंगे IAF प्रमुख 

IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी प्रयागराज में वायु सेना के नए ध्वज का अनावरण करेंगे। IAF शिखा को अब पताका के ऊपरी दाएं कोने में चित्रित किया जाएगा, जो वर्तमान में ऊपरी बाएं कैंटन में राष्ट्रीय ध्वज और दाईं ओर IAF तिरंगे गोलाकार को प्रदर्शित करता है। वर्तमान ध्वज को सात दशक से भी अधिक समय पहले अपनाया गया था, जिसने रॉयल इंडियन एयर फोर्स के ध्वज की जगह ली थी, जिसमें यूनियन जैक और आरआईएएफ राउंडेल (लाल, सफेद और नीला) शामिल थे।

भारतीय वायु सेना की शिखा के शीर्ष पर अशोक सिंह है, जिसके नीचे पंख फैलाए हुए हिमालयी चील है। चील के चारों ओर एक हल्का नीला घेरा है जिस पर हिंदी में भारतीय वायु सेना लिखा हुआ है। भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य, नभ स्पर्शम दीप्तम (महिमा के साथ आकाश को छूएं), सुनहरे देवनागरी में ईगल के नीचे अंकित है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विमानवाहक पोत विक्रांत के कमीशनिंग समारोह में भारतीय नौसेना के ध्वज का अनावरण करने के एक साल बाद आया है, जिसमें मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की मुहर और सेंट जॉर्ज के क्रॉस से प्रेरणा लेते हुए ध्वज को गिराया गया था।

IAF के मिग-21 लड़ाकू विमान इस साल आखिरी बार प्रयागराज में संगम के ऊपर IAF दिवस फ्लाईपास्ट में हिस्सा लेंगे। फ्लाईपास्ट में लगभग 110 विमान शामिल होंगे, जिनमें IAF का नवीनतम C-295 परिवहन विमान भी शामिल है। हवाई प्रदर्शन में राफेल, सुखोई-30s, मिराज-2000s, मिग-29s, जगुआर, LCA तेजस, C-17s, C-130Js, IL-76s, AN-32s, चिनूक, अपाचे और हॉक्स शामिल होंगे।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement