Monday, April 29, 2024
Advertisement

सामने आया राफेल का हवा में रीफ्यूलिंग का VIDEO; बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट में शामिल होने के लिए पहुंचे पेरिस

भारतीय वायुसेना के चार राफेल और 2 सी-17 ग्लोबमास्टर्स विमान 14 जुलाई को पेरिस में चैंप्स एलिसीज़ के ऊपर ‘बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट’ में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस पहुंच गए हैं। इस बीच फ्रांस के रास्ते में, राफेल में IAF के IL-78 टैंकरों द्वारा ईंधन भरा गया।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Swayam Prakash Updated on: July 08, 2023 15:09 IST
Rafales refueled mid air - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फ्रांस जाते वक्त हवा में राफेल में भरा गया ईंधन

भारतीय वायुसेना के चार राफेल और 2 सी-17 ग्लोबमास्टर्स विमान 14 जुलाई को पेरिस में चैंप्स एलिसीज़ के ऊपर ‘बैस्टिल डे फ्लाईपास्ट’ में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस पहुंच गए हैं। इस बीच फ्रांस के रास्ते में, राफेल में IAF के IL-78 टैंकरों द्वारा ईंधन भरा गया, जिसके बाद राफेल भारत से फ्रांस तक डारेक्ट उड़ान पूरी करने में सक्षम हो गया। हवा में रीफ्यूलिंग का वीडियो भी सामने आया है। ये वीडियो देखकर भारतीय वायुसेना की क्षमताओं का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे भारतीय सेना के विमान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पेरिस में इस साल की बैस्टिल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। भारतीय सशस्त्र बलों की 269 सदस्यीय तीनों सेनाओं की टुकड़ी दो सी-17 ग्लोबमास्टर विमानों में सवार होकर गुरुवार को पेरिस के लिए रवाना हुई थीं। हेलीकॉप्टर पायलट स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी परेड में भारतीय वायुसेना के मार्चिंग दस्ते का नेतृत्व करेंगी। वायुसेना ने कहा कि चार राफेल लड़ाकू विमान, दो सी-17 ग्लोबमास्टर्स और 72 कर्मियों की एक उड़ान टुकड़ी शुक्रवार को फ्रांस के लिए रवाना हुई। भारत ने एक अंतर-सरकारी व्यवस्था के तहत फ्रांस से 36 राफेल जेट खरीदे थे।

स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी करेंगी नेतृत्व 
अधिकारियों ने बताया कि भारत की थलसेना, नौसेना और वायुसेना के मार्चिंग दल इस प्रतिष्ठित परेड में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों ने कहा कि स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी इस परेड में भारतीय वायुसेना की 68 सदस्यीय दल का नेतृत्व करेंगी। रेड्डी एमआई -17 हेलीकॉप्टर की पायलट हैं और वह 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में भी वायुसेना की मार्चिंग टुकड़ी का नेतृत्व कर चुकी हैं। वायुसेना के चार राफेल जंगी जेट भी फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ इस मौके पर चैंप्स इलीसी के ऊपर इस फ्लाईपास्ट में भाग लेंगे। सेना ने कहा, ‘‘परेड में भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों अंगों की 269 सदस्यीय दल अपने फ्रांसीसी समकक्ष के साथ नजर आयेगा। नौसेना की टुकड़ी की अगुआई कमांडर व्रत बघेल करेंगे।’’ 

ये भी पढ़ें-

कर्नाटक: जैन मुनि कामकुमार नंदी महाराज की हत्या, 6 जुलाई से थे लापता

सहेली के प्रेम में घर से भागी थी 3 बच्चों की मां, पुलिस से बोली- मेरा जीना मरना वंदना के ही साथ; पति रह गया खाली हाथ
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement