Friday, June 14, 2024
Advertisement

भारतीय और अमेरिकी वायुसेना कर रहीं युद्धायास, जानिए क्या हैं इसके मायने?

इस अभ्यास का पहला चरण सोमवार को शुरू किया गया है। अभ्यास का यह चरण हवाई गतिशीलता पर केंद्रित होगा और इसमें दोनों देशों की वायु सेनाओं के परिवहन विमान और विशेष बल की परिसंपत्तियां शामिल होंगी।

Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: April 10, 2023 23:38 IST
Indian Air Force, US Air Force- India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय और अमेरिकी वायुसेना कर रहीं युद्धायास

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना और यूनाइटेड स्टेट्स एयर फोर्स (यूएसएएफ) के बीच भारत में द्विपक्षीय वायु सेना युद्धाभ्यास शुरू किया गया है। भारत और अमेरिका के बीच हो रहे इस महत्वपूर्ण युद्धाभ्यास को 'कोप इंडिया 23' नाम दिया गया है। दोनों देशो की सेनाएं वायु सेना स्टेशन अर्जन सिंह (पानागढ़), कलाईकुंडा और आगरा में यह युद्धाभ्यास कर रही हैं। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों वायु सेनाओं के बीच आपसी समझ को बेहतर बनाना और उनकी सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को साझा करना है।

पहला चरण सोमवार को शुरू

इस अभ्यास का पहला चरण सोमवार को शुरू किया गया है। अभ्यास का यह चरण हवाई गतिशीलता पर केंद्रित होगा और इसमें दोनों देशों की वायु सेनाओं के परिवहन विमान और विशेष बल की परिसंपत्तियां शामिल होंगी। दोनों पक्ष सी-130जे और सी-17 विमानों को मैदान में उतर रहे हैं। साथ ही यूएसएएफ एमसी-130जे का संचालन भी किया जाएगा। इस अभ्यास में जापानी एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स कर्मियों की उपस्थिति भी शामिल है, जो पर्यवेक्षकों की क्षमता में भाग लेंगे।

वायु सेना ने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट का किया आयोजन 

इसके अलावा बांग्लादेश, श्रीलंका और यूनाइटेड किंगडम वायु सेना हॉकी टीमों सहित कुल 12 टीमें भारत में आयोजित हो रहे वायु सेना के एक अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में शामिल हो रही हैं। वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह डीएफसी की 104 वीं जयंती मनाने के लिए, वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट -2023 के चौथे संस्करण का आयोजन वायु सेना खेल नियंत्रण बोर्ड द्वारा रघबीर सिंह भोला हॉकी स्टेडियम, 3 बीआरडी एयर फोर्स स्टेशन, चंडीगढ़ में 10 से 15 अप्रैल, 2023 तक किया जा रहा है।

मुख्य अतिथि एयर मार्शल विभास पांडे एवीएसएम वीएसएम, एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मेंटेनेंस कमांड ने टूनार्मेंट के उद्घाटन की घोषणा की। इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य अतिथि ने कहा, हम देश में प्रतिष्ठित टूनार्मेंट अर्जन सिंह मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट के मार्शल के एक बार फिर से आयोजन पर गौरव अनुभव करते हैं। यह टूर्नामेंट देश की प्रतिष्ठित हॉकी टीमों को एक मंच प्रदान करेगा और भारतीय वायु सेना यह सुनिश्चित करेगी कि टूनार्मेंट के सुचारू संचालन में कोई कसर बाकी न रहे। उन्होंने कहा कि इस हॉकी टूनार्मेंट का आयोजन वायु सेना के दिग्गज को राष्ट्र के प्रति उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करने के लिए एक सराहनीय श्रद्धांजलि है।

उद्घाटन मैच भारतीय वायुसेना और चंडीगढ़ इलेवन के बीच खेला गया

सोमवार को हुए उद्घाटन मैच भारतीय वायुसेना (आईएएफ) और चंडीगढ़ इलेवन के बीच खेला गया। चंडीगढ़ इलेवन की टीम ने यह मैच 3-1 गोल से जीत लिया। मुख्य अतिथि ने मैन ऑफ द मैच चंडीगढ़ इलेवन के गोलकीपर बिक्रमजीत सिंह को 10 हजार रुपये का चेक प्रदान किया। टूर्नामेंट के पहले दिन भारतीय नौसेना ने पंजाब एंड सिंध बैंक के खिलाफ दूसरा मैच 2-0 से जीत लिया।

ये भी पढ़ें - 

तेजस्वी यादव की बढेंगी मुश्किलें? लैंड फॉर जॉब मामले में ED ने पूछताछ के लिए बुलाया 

अग्निपथ योजना पर आया 'सुप्रीम' फैसला, कोर्ट ने याचिका ख़ारिज करते हुए कही ये बड़ी बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement