Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारतीय सेना के ब्रिगेडियर और ऊपर के रैंक वाले अधिकारियों की वर्दी से जुड़ी बड़ी खबर, पहनेंगे एक सी यूनिफॉर्म, जानें पूरा मामला

सीनियर लीडरशिप के बीच सेवा मामलों में सामान्य पहचान और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और उसे मजबूत करने के लिए भारतीय सेना ने ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के लिए एक समान वर्दी अपनाने का फैसला किया है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: May 09, 2023 15:00 IST
Indian Army- India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय सेना

नई दिल्ली: भारतीय सेना के ब्रिगेडियर और उसके ऊपर के रैंक वाले अधिकारियों की वर्दी अब एक जैसी होगी। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है। अब भारतीय सेना में मूल कैडर और नियुक्ति के बावजूद ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के लिए एक जैसी यूनिफॉर्म लाने का फैसला किया गया है। हालही में सेना कमांडरों का सम्मेलन हुआ था, जिसमें ये फैसला लिया गया है। हालांकि, सेना के कर्नल और नीचे के रैंक के अधिकारियों की वर्दी में कोई बदलाव नहीं होगा।

भारतीय सेना में कई तरह की वर्दी, शस्त्र, रेजीमेंट और सेवाएं हैं। लेकिन सीनियर लीडरशिप के बीच सेवा मामलों में सामान्य पहचान और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और उसे  मजबूत करने के लिए भारतीय सेना ने ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों के लिए एक समान वर्दी अपनाने का फैसला किया है।

 1 अगस्त 2023 से लागू होंगे ये बदलाव

नियमों के तहत फ्लैग रैंक के अधिकारी अब कोई डोरी नहीं पहनेंगे। फ्लैग रैंक (ब्रिगेडियर और ऊपर) के सीनियर अधिकारियों के हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, गोरगेट पैच, बेल्ट और जूते अब मानकीकृत और सामान्य होंगे। ये बदलाव 1 अगस्त 2023 से लागू किए जाएंगे।

बता दें कि भारतीय सेना में, ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के अधिकारी वे होते हैं जो पहले से ही यूनिट्स/ बटालियनों की कमान संभाल चुके होते हैं और ज्यादातर उन मुख्यालयों/ प्रतिष्ठानों में तैनात होते हैं जहां सभी शस्त्रों और सेवाओं के अधिकारी एक साथ काम करते हैं। यहां ये ध्यान रखें कि कर्नल और नीचे के रैंक के अधिकारियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें: 

मध्य प्रदेश: 3 महिलाओं समेत एक ही परिवार के 6 लोगों की गोली मारकर हत्या, सामने आई वजह, 2 आरोपी गिरफ्तार

'दूसरे क्या बोलते हैं, इसकी परवाह नहीं, हम जानते हैं कि क्या कर रहे हैं', जानें शरद पवार ने और क्या कहा

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement