Monday, April 29, 2024
Advertisement

Indian Railway: रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने किया है ये बड़ा बदलाव, जानिए क्या है नया अपडेट

Indian Railway: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी ट्रेन से लंबी यात्रा करने का प्लान बना रहे हैं मतलब आप भी रात में ट्रैवल करने की सोच रहे हैं तो अब रात में सफर करने वाले नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: September 27, 2022 22:47 IST
Indian Railway- India TV Hindi
Indian Railway

Highlights

  • रात में नियमों को लेकर रेलवे करने जा रहा है यह बड़ा बदलाव
  • यात्री रात में आसानी और सूकून से यात्रा कर सकें इसलिए होगा बदलाव
  • रात में सफर के दौरान समस्याओं का निराकरण करने जा रहा है रेलवे

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ो यात्रियों के लिए रेलवे ने बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। यदि आप अक्सर लंबी दूरी की यात्रा ट्रेन से करते हैं तो रेलवे रात में आने वाली परेशानियों को देखते हुए नियमों में कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है। कई बार यात्रियों को रात में सफर के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसी को दूर करने के लिए रेलवे यह बड़ा कदम उठाने जा रहा है।

रात में शोर-गुल करने वालों पर लगाया जाएगा मोटा जुर्माना

ट्रेन में अक्सर देखा गया है कि लोग रात में फोन पर तेज आवाज में बात करते हैं या स्पीकर पर तेज आवाज में गाना सुनते हैं। जिससे अन्य यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई लोग रात में मूवी और फूहड़ गाने सुनते हैं इससे भी लोग काफी डिस्टर्ब होते हैं। इन सबको देखते हुए रेलवे ने ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए खास फैसला किया है। रेलवे ने तय किया है कि अगर अब से कोच के अंदर या बाहर ऐसी हरकतें करने वालों के उपर जुर्माना लगाया जाएगा। रात में सोने के समय कोच में दूसरे लोगों से जोर-जोर से बातें करना या हाई वॉल्यूम में गाने बजाना या कॉल पर बातें करना इस तरह अन्य यात्रियों को परेशान करने वालों पर अच्छा-खासा जुर्माना लगाया जाएगा। 

इयरफोन लगा कर देख सकते हैं मूवी

रेलवे के नए नियम के मुताबिक, यात्री इयरफोन लगा के मूवी देख सकता है या गाने सुन सकता है। लेकिन  बिना इयरफोन के इस तरह के कोई भी हरकत ट्रेन में करने वालों पर मोटा जुर्माना लगाया जाएगा। रेलवे ने यह नया नियम इसलिए लाया है ताकी यात्रीगण आसानी से और बीना परेशानी के यात्रा कर सकें।

अब रात में TTE नहीं करेगा टिकट चेक

कई बार ऐसा देखा गया है कि सोते हुए यात्री की निंद हराम कर TTE टिकट और आईडी चेक करने के लिए जगा देते हैं। लेकिन अब रेलवे के नए नियम के मुताबिक TTE रात के 10 से सुबह 6 बजे तक किसी को जगाकर टिकट और आईडी चेक नहीं कर सकता। टिकट वेरिफिकेशन का काम सुबह 6 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक ही किया जाएगा। अब TTE सोते वक्त किसी भी यात्री को जगाकर टिकट चेक नहीं कर सकता। हांलाकि यह रूल रात के 10 बजे के बाद यात्रा करने वालों के लिए लागू नहीं होता उन्हें TTE से अपना टिकट वेरिफिकेशन करवाना ही होगा।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement