Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Indian Railway: वाराणसी से रांची जाना है? रेलवे फिर से शुरू करने जा रहा ये एक्सप्रेस ट्रेन, जानें डिटेल्स

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने कोरोना काल में कई ट्रेनों को बंद कर दिया है लेकिन अब एक बार फिर वाराणसी से रांची के लिए ट्रेन दौड़ने वाली है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: August 06, 2022 10:41 IST
Varanasi Ranchi Train- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Varanasi Ranchi Train

Highlights

  • रांची-बनारस-रांची एक्सप्रेस होने वाली है शुरू
  • रांची से 21अगस्त से हफ्ते में 5 दिन चलेगी ट्रेन
  • बनारस से ये ट्रेन 20 अगस्त से चलेगी

Indian Railway: वाराणसी से रांची और रांची से वाराणसी की यात्रा करने वाले लोगों के लिए बड़ी काम की खबर है। दरअसल भारतीय रेलवे ने कोरोना काल में कई ट्रेनों को बंद कर दिया है लेकिन अब एक बार फिर वाराणसी से रांची के लिए ट्रेन (Varanasi to Ranchi Train) दौड़ने वाली है। वाराणसी से रांची के बीच आने-जाने वाले लोगों को इससे काफी सुविधा मिलेगी। इस बारे में पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि ट्रेन नंबर 18611/18612 रांची-बनारस-रांची एक्सप्रेस, रांची से 21अगस्त, 2022 से हर सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी। वहीं बनारस से ये ट्रेन 20 अगस्त, 2022 से हर मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को हफ्ते में 5 दिन चलाई जाएगी।

रांची से बनारस जाते समय कौन से स्टेशन पड़ेंगे?

ट्रेन नंबर 18611 रांची-बनारस एक्सप्रेस (Ranchi to Varanasi Train) जब रांची से 20 अगस्त, 2022 को 20.10 बजे चलेगी तो मूरी, रामगढ़ कैंट, बरकाकाना, डाल्टनगंज, गढ़वा रोड, मोहम्मदगंज, हैदरनगर, नबीनगर रोड, सासाराम, कुदरा, भभुआ रोड, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, काशी और वाराणसी होते हुए 9.25 बजे बनारस पहुंचेगी। 

बनारस से रांची का क्या समय है?

ट्रेन नंबर 18612 बनारस-रांची एक्सप्रेस (Varanasi to Ranchi Train) 21 अगस्त, 2022 से बनारस से 15.00 बजे चलेगी और काशी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, भभुआ रोड, कुदरा, सासाराम, डेहरी आन सोन, नबीनगर रोड, जपला, हैदरनगर, मोहम्मदगंज, उंटारी रोड, गढ़वा रोड, डाल्टनगंज, बरकाकाना, रामगढ़ कैंट होते हुए 4.15 बजे रांची पहुंचेगी। 

'विभाजन की त्रासदी' के बारे में रेलवे स्टेशनों पर दी जाएगी जानकारी

देश के रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट्स व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को देश की 'विभाजन की त्रासदी' के बारे में बताया जाएगा। आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर लोगों को 1947 में हुए देश के विभाजन की त्रासदी से रूबरू कराने के लिए सरकार प्रदर्शनी लगाएगी। सरकार 10 अगस्त से 14 अगस्त तक रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और मॉल जैसे प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर ‘विभाजन की भयावहता’ पर प्रदर्शनियों का आयोजन करेगी। संस्कृति मंत्रालय ने रेल मंत्रालय को स्टेशन परिसर में ऐसी प्रदर्शनियां आयोजित करने के लिए पत्र लिखा है ताकि अधिक से अधिक लोग उसे देख पाएं। 

मंत्रालय ने यह भी सलाह दी है कि 'प्रदर्शनी के लिए सुरक्षा के सही से इंतजाम किए जाएं।’ पिछले साल अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement