Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिवाली-छठ के लिए रेलवे चला रहा ये स्पेशल ट्रेने, जल्दी कर लें चेक, कहीं निकल न जाए मौका

दिवाली और छठ पूजा में यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेलवे ने कमर कस ली है। रेलवे ने विभिन्न रूटों पर बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। अगर आपने अब तक अपनी बुकिंग नहीं की है जल्द से जल्द इसे बुक कर लें।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 07, 2023 11:24 IST
त्योहार के लिए स्पेशल ट्रेनों का ऐलान।- India TV Hindi
Image Source : FILE त्योहार के लिए स्पेशल ट्रेनों का ऐलान।

भारत में त्योहारी सीजन के समय बड़ी संख्या में लोग अपने घरों की ओर यात्रा करते हैं। वहीं, अगर बात दिवाली और छठ की हो तो करोड़ों की संख्या में लोग यूपी और बिहार की ओर ही जाते हैं। ऐसे में ट्रैफिक का दबाव और लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलवे भी हर साल इन रूट्स पर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा करता है। इस साल भी रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेनों की घोषणा की गई है। 

425 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान

त्योहारी सीजन व छठ-दिवाली के लिए घर की ओर से जा रहे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे की ओर से करीब 425 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। सेंट्रल रेलवे ने बताया है कि इन ट्रेनों की मदद से करीब 3 लाख अतिरिक्त यात्रियों को सुविधा मिलने वाली है। बता दें कि ये नियमित तौर पर चलने वाली रेगुलर मेल या एक्सप्रेस से अगल ट्रेनें होंगी। रेलवे ने इन ट्रेनों की  लिस्ट भी शेयर की है। 

तीन और ट्रेनों की घोषणा

यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलवे ने 3 और स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दी है। रेलवे की जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली-पटना सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (02246) 10 से 17 नवंबर तक चलेगी। प्रयागराज-आनंद विहार टर्मिनस त्योहार स्पेशल ट्रेन (04145) 9 से 23 नवंबर तक दौड़ेगी। लाल कुआं -कानपुर अनवरगंज  स्पेशल ट्रेन (05306) 8 से 30 नवंबर तक चलेगी। 

इन ट्रेनों की भी व्यवस्था

ट्रेन संख्या 02250: नई दिल्ली-पटना जं आरक्षित राजधानी स्पेशल ट्रेन।

ट्रेन संख्या 02249: पटना जं- नई दिल्ली आरक्षित राजधानी स्पेशल ट्रेन।  
ट्रेन संख्या 04002: आनन्द विहार टर्मिनल -पटना जं आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी। 
ट्रेन संख्या 04001: पटना जं-आनन्द विहार टर्मिनल आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी।
ट्रेन संख्या 04022: नई दिल्ली-सहरसा जं आरक्षित स्पेशल रेलगाड़ी।
ट्रेन संख्या 04021: सहरसा जंक्शन-नई दिल्ली आरक्षित स्पेशल ट्रेन। 
वंदेभारत एक्सप्रेस: 11, 14 और 16 नवंबर को नई दिल्ली स्टेशन से पटना। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement