Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कबाड़ से कमाए 22 करोड़, 11 लाख वर्ग फुट जगह खाली कराई

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्पेस ऑडिट और कबाड़ का निपटान किया। इसमें इमारतों के स्पेस ऑडिट और कुशल प्रबंधन से 11 लाख वर्ग फुट से अधिक जगह खाली कराई गई है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 27, 2022 23:06 IST
anurag thakur- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली: स्वच्छ भारत अभियान के तहत चलाए गए एक विशेष कार्यक्रम के दौरान सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अब तक कबाड़ बेचकर करीब 22 करोड़ रुपये की आमदनी की है। यही नहीं, स्पेस ऑडिट में 11 लाख वर्ग फुट से अधिक जगह खाली कराई गई है। केंद्र के स्वच्छ भारत मिशन के अनुरूप केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर खुद मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों में स्पेस ऑडिट और स्क्रैप के निपटान की अगुवाई कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्पेस ऑडिट और कबाड़ का निपटान किया। इसमें इमारतों के स्पेस ऑडिट और कुशल प्रबंधन से 11 लाख वर्ग फुट से अधिक जगह खाली कराई गई है। वहीं कबाड़ के निस्तारण से मंत्रालय ने अब तक करीब 22 करोड़ रुपये की कमाई की है।

अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा, "स्पेस ऑडिट और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न अंगों की सह-स्थापना सहयोगी संगठनों के बीच तालमेल लाएगी और आगे उपयोग के लिए बड़ी जगह भी उपलब्ध कराएगी। इस ऑडिट का नेतृत्व खुद सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने किया था, जिन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूर्व-अभियान निरीक्षण के भाग के रूप में 29 सितंबर को पहली बार अहमदाबाद दूरदर्शन केंद्र का दौरा किया था।"

केंद्रीय मंत्री ने मुंबई समेत कई अन्य जगहों का भी दौरा किया। इस अभियान के तहत जो जगह खाली कराई गई है, वो दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कुरनूल, चेन्नई, त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम, जबलपुर, चंडीगढ़, लखनऊ, कोयंबटूर, पणजी, अमृतसर, संबलपुर, भवानीपटना, पुडुचेरी, मंगलुरु, बेरहामपुर और भोपाल में है।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि खाली जगह को किराए पर दे सकते हैं, जिससे प्रसार भारती को अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। वहीं, निजी भवनों के स्थान पर सरकारी भवनों के उपलब्ध स्थान का उपयोग करने से किराए की राशि की भी बचत होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement