पानी के रास्ते दुश्मन के घर में आग लगाने को तैयार 'INS वागीर', जानें नौसेना की नई पनडुब्बी की ताकत

आज कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियों की पांचवीं पनडुब्बी ‘आईएनएस वागीर’ (INS Vagir ) को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 23, 2023 11:24 IST

भारतीय नौसेना की ताकत में दिनों-दिन बेशुमार इजाफा होता जा रहा है। रूस और अमेरिका जैसी विश्व शक्तियां भी भारतीय सेना की तारीफ करते नहीं थकते। अब इंडियन नेवी में एक और शक्तिशाली पनडुब्बी शामिल हो गई है। आज कलवरी श्रेणी की पनडुब्बियों की पांचवीं पनडुब्बी ‘आईएनएस वागीर’ (INS Vagir ) को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। INS वागीर के नौसेना में शामिल होने से इसकी ताकत में बेशुमार इजाफा होगा। INS वागीर का निर्माण ‘मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल)’ ने फ्रांस के ‘मैसर्स नेवल ग्रुप’ के सहयोग से किया है। 

खुफिया, निगरानी और टोही अभियान में दमदार

नौसेना अध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में INS वागीर को नौसेना में शामिल किया गया। भारतीय नौसेना के अनुसार, ‘‘पनडुब्बी दुश्मन को रोकने की भारतीय नौसेना की क्षमता में इजाफा करके भारत के समुद्री हितों को आगे बढ़ाएगी। यह संकट के समय में निर्णायक वार करने के लिए खुफिया, निगरानी और टोही (आईएसआर) अभियान के संचालन में भी मददगार साबित होगी।’’ इस दौरान नौसेनाध्यक्ष ने कहा कि वागीर एक दुर्जेय हथियार पैकेज वाली एक घातक पनडुब्बी है। ये 24 महीने की अवधि में नौसेना में शामिल होने वाली तीसरी पनडुब्बी है। यह जटिल प्लेटफार्मों के निर्माण के लिए हमारे शिपयार्डों की विशेषज्ञता का एक असरदार प्रमाण भी है। 

दुनिया के बेस्ट सेंसर और हथियारों से लैस
नौसेना के अनुसार, ‘वागीर’ का अर्थ ‘सैंड शार्क’ है, जो तत्परता और निर्भयता के भाव को प्रतिबिंब करती है। नौसेना ने कहा कि ‘आईएनएस वागीर’ दुनिया के कुछ बेहतरीन ‘सेंसर’ और हथियारों से लैस है, जिसमें ‘वायर गाइडेड टॉरपीडो’ और सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें शामिल हैं, जो दुश्मन के बड़े बेड़े को बेअसर कर सकती हैं। 

बेहद शक्तिशाली डीज़ल इंजन
नौसेना के मुताबिक, इस पनडुब्बी में विशेष अभियानों के लिए समुद्री कमांडो को पानी में उतारने की क्षमता है, जबकि इसके शक्तिशाली डीज़ल इंजन ‘बैटरी’ को काफी जल्दी चार्ज कर सकते हैं। आत्मरक्षा के लिए इसमें अत्याधुनिक ‘टॉरपीडो डिकॉय सिस्टम’ लगाया गया है। ‘आईएनएस वागीर’ को हिंद महासागर में चीनी नौसेना की बढ़ती मौजूदगी के बीच भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें-

नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ युद्धपोत 'मोरमुगाओ', रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश को किया समर्पित

नौसेना की जागीर बनी INS वागीर, समुद्र के भीतर ही कर देगी दुश्मन का खेल खल्लास
 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन