1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या पीएम द्वारा देश भर में 25 जनवरी तक Lockdown लगाने की घोषणा की गई है? जानिए सच्चाई

क्या पीएम द्वारा देश भर में 25 जनवरी तक Lockdown लगाने की घोषणा की गई है? जानिए सच्चाई

भारत सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने वायपल इस भ्रामक तथ्य की सही जानकारी दी है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर बताया है कि, 'क्या प्रधानमंत्री द्वारा देश भर में 25 जनवरी तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है? नहीं!!

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2022 16:20 IST
क्या पीएम द्वारा देश भर में 25 जनवरी तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है? जानिए सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO क्या पीएम द्वारा देश भर में 25 जनवरी तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है? जानिए सच्चाई

Highlights

  • कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच Lockdown की चर्चा
  • देश में फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले
  • जानिए तीसरी लहर को लेकर क्या कहते हैं विशेषज्ञ

India Lockdown 2022: देश में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना और ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ने के बाद से कई राज्यों में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू समेत कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। देशभर में एक बार फिर से लॉकडाउन लगने की चर्चा तेज हो गई है। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच दिल्ली, मुंबई, तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में कड़े प्रतिबंधों का दौर शुरू हो गया है। सोशल मीडिया पर लॉकडाउन को लेकर यूजर कई तरह की चर्चाएं कर रहे हैं। 

जानिए वायरल मैसेज में क्या कहा गया है

सोशल मीडिया में एक न्यूज चैनल का स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए लिखा गया है कि, 'आज 13 जनवरी 2022 ब्रेकिंग- कल से 25 जनवरी तक पूरा भारत बंद- पीएम मोदी। देश में दुकान मॉल बाजार सबकुछ बंद।' 

जानिए सच्चाई

भारत सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने वायपल इस भ्रामक तथ्य की सही जानकारी दी है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर बताया है कि, 'क्या प्रधानमंत्री द्वारा देश भर में 25 जनवरी तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है? नहीं!! #PIBFactCheck- सोशल मीडिया पर लॉकडाउन के संबंध में शेयर किए जा रहे दावे फर्जी हैं, सही जानकारी के लिए केवल प्रामाणिक सूत्रों पर ही विशवास करें, ऐसी तस्वीरों/संदेशों को शेयर न करें।

 
बता दें कि, सोशल मीडिया पर कोरोना और ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर कई तरह के फर्जी वीडियो और स्क्रीनशॉट वायरल किए जा रहे हैं। यूट्यूब पर कई वीडियो कोविड-19 की तीसरी लहर और संभावित लॉकडाउन के दावे कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल का स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए लिखा गया है कि कोरोना की तीसरी लहर शुरू हुई, पीएम मोदी ने किया ऐलान। इसके बाद नीचे लिखा है कि 10 जनवरी से 21 जनवरी तक स्कूल बंद किए गए। पीआईबी ने अपनी पड़ताल में इसे फर्जी पाया है।

कब आएगा देश में कोरोना की तीसरी लहर का पीक?

देश में लगातार कोरोना के नए बढ़ते जा रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि देश में महामारी की तीसरी लहर शुरू हो गई है, फरवरी की शुरुआत में तीसरी लहर का पीक आ सकता है। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने दावा किया कि जनवरी के अंत में देश में महामारी की पीक आएगी, उस दौरान 4 से 8 लाख केस रोजाना आ सकते हैं। इस गणना के लिए उन्होंने सूत्र मॉडल का इस्तेमाल किया, जो गणितीय रूप से वायरस के प्रसार की भविष्यवाणी करता है। उनका यह भी कहना है कि 15 मार्च के आसपास देश में तीसरी लहर पार होने की संभावना है।

आप भी चेक करा सकते हैं कोई भी खबर

फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक 'तथ्य जांच इकाई' गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा आप भी किसी भी संदेश की सत्यता की जांच करा सकते हैं। इसके तहत मीडिया में सरकार और सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है। अगर आपके पास भी कोई डाउटफुल खबर है तो आप उसे factcheck।pib।gov।in या फिर वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail।com पर भेज सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी पीआईबी की वेबसाइट pib।gov।in पर भी उपलब्ध है।

erussia-ukraine-news