Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या भारत में फैल रहा है ISIS का जाल? मुंबई से सटे ठाणे में 200 युवाओं के कट्टरपंथी बनने का शक

NIA को शक है कि मुंबई से सटे ठाणे में देशभर के करीब 200 युवाओं का ब्रेन वाश किया गया और उन्हें रेडिक्लाइज किया गया है। महाराष्ट्र ATS और इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीमें भी NIA के साथ मिलकर इस मामले की जांच कर रही हैं।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Subhash Kumar Updated on: December 15, 2023 16:55 IST
भारत में ISIS का जाल।- India TV Hindi
Image Source : ANI भारत में ISIS का जाल।

देश के विभिन्न हिस्सों में इस वक्त केंद्रीय एजेंसियों द्वारा आतंकी संगठन ISIS के मॉड्यूल को लेकर जांच और गिरफ्तारियां की जा रही हैं। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि देश में ISIS धीरे-धीरे अपने पांव पसार रहा है। दिल्ली स्पेशल सेल द्वारा दर्ज की गई ISIS मॉड्यूल मामले में नई FIR की जांच NIA कर रही है। इसी सिलसिले में मुंबई से सटे ठाणे से NIA को कुछ ऐसे सुराग हाथ लगे हैं जो कि डराने वाले हैं। आइए जानते हैं इस पूरे मामले को।

200 युवाओं को कट्टरपंथी बनने का शक

NIA को शक है कि ठाणे ग्रामीण में स्थित पड़घा इलाके के बोरिवली गांव में देशभर के करीबन 200 युवाओं का ब्रेन वाश किया गया और उन्हें रेडिक्लाइज किया गया है। सूत्रों ने बताया की NIA के लिए यह बड़ी चुनौती है की वो पता लगाये की आखिर यह दावा सही है तो वो सारे युवा कौन हैं? ये लोग कहां-किस राज्य के किस शहर या गांव में रहते हैं और वो क्या कर रहे हैं।

ऐसे किया जाता था ब्रेनवॉश

सूत्रों ने दावा किया है की बोरिवली गांव में कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर 4-5 लोगों का एक एक बैच बनाया जाता था। एक बार में एक ही बैच को बुलाया जाता था और फिर उन्हें “अल शाम” के बारे में बताया जाता था और उनका ब्रेनवाश किया जाता था। सूत्रों का मानना है कि ऐसा इसलिए होता था ताकि किसी को शक ना हो और इस तरह से अबतक करीबन 200 युवकों को यहां बुलाया गया और उनका ब्रेनवाश किया गया। यह युवा ज़्यादातर 20-30 साल के थे। दावा यह भी है की ISIS के इस मॉड्यूल की प्लानिंग मुंबई रेल ब्लास्ट के आरोपी रह चुके साकिब नाचन ने की थी।

लगातार हो रही गिरफ्तारी

NIA ने इस मामले की जांच के दौरान महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्य के कुल 44 ठिकानों पर छापेमारी कर 15 लोगों को गिरफ़्तार किया था। जब जांच को आगे बढ़ाया गया तो कई सारी जानकारी मिली जिसमे से यह ठाणे की घटना की जानकारी मिती, जिसपर NIA की टीमें काम कर रही हैं। सूत्रों का कहना है कि आज महाराष्ट्र ATS और इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की एक टीम दिल्ली पहुंची है और ये लोग NIA द्वारा गिरफ़्तार 15 आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं। एक अधिकारी ने यह भी बताया की आरोपी जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और सवालों का ठीक से जवाब भी नहीं दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें- श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक से किया इनकार, इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश बरकरार

ये भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी को एक और झटका, अब इस बड़े अपराध में मिली 5 साल से अधिक की सजा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement