Friday, March 29, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir DG Jail Murder : 'दरवाजे की कुंडी लगाकर नौकर ने किया DG लोहिया पर हमला, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह का बयान

Jammu Kashmir DG Jail Murder : जम्मू-कश्मीर में डीजी जेल (DG Jail) एच के लोहिया (HK Lohia) की हत्या से हड़कंप मच गया है। जहां एक ओर आतंकी संगठन PAFF ने हत्या की जिम्मेदारी ली है वहीं दूसरी ओर पुलिस का कहना है कि वह हर एंगल से मामले की जांच में जुटी है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Niraj Kumar Updated on: October 04, 2022 13:17 IST
Jammu Kashmir DG Jail Murder Case- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jammu Kashmir DG Jail Murder Case

Highlights

  • कुछ समय से अपने दोस्त के घर पर रह रहे थे लोहिया-दिलबाग सिंह
  • मरहम लगाने के बहाने से आरोपी कमरे में गया -दिलबाग सिंह

Jammu Kashmir DG Jail Murder  जम्मू-कश्मीर के डीजीपी (DGP) दिलबाग सिंह (Dilbagh Singh) ने डीजी जेल (DG Jail) एच के लोहिया (HK Lohia) की जहां हत्या हुई थी उस घऱ का जायजा लिया। घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद दिलबाग ने बताया कि डीजी लोहिया ने बताया-'कुछ समय से अपने दोस्त के घर पर रह रहे थे। रात में भोजन के बाद वे अपने कमरे में गए उनके पैर में चोट लगी हुई थी तभी यह लड़का जो यहां पर काम करता था मरहम लगाने के बहाने से कमरे में गया और कुंडी लगाकर उनपर हमला कर दिया।बाद में उन्हें सांस लेने में तकलीफ देने के माध्यम से उनपर किसी कपड़े में आग लगाकर भी फेंका। बाहर के लोगों ने दरवाज़ा तोड़कर अंदर जाने की कोशिश की लेकिन तब तक घटना हो चुकी थी।'

डीजीपी दिलबाग सिंह ने यह भी बताया कि हमें कुछ जानकारी मिली है जिससे वह लड़का मानसिक रूप से बीमार साबित हो रहा है। उसके व्यवहार में भी आक्रामकता थी। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इस घटना को “बेहद दुर्भाग्यपूर्ण” बताते हुए कहा कि घरेलू सहायक फरार है और उसकी तलाश की जा रही है।

हर एंगल के घटना की जांच कर रही है पुलिस

फिलहाल घटना की प्रारंभिक जांच में एच के लोहिया की मौत के पीछे उनके नौकर यासिर अहमद का नाम सामने आ रहा है। यासिर को मुख्य आरोपी बताया जा रहा है। घटना स्थल से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज में अपराध को अंजाम देने के बाद आरोपी को भागते हुए भी देखा गया है। जानकारी के मुताबिक आरोपी यासीर 6 महीने से एच के लोहिया के घर पर काम कर हा था। शुरुआती जांच में यह भी पता चला है कि उसका व्यवहार बेहद आक्रामक था। साथ ही वह डिप्रेशन में था। हालांकि पुलिस की ओर से अभी तक किसी तरह के टेरर एंगल की बात सामने नहीं आई है। पुलिस का कहना है कि वह विभिन्न एंगल से इस मामले की जांच कर रही है। 

आरोपी की सूचना देने के लिए फोन नंबर जारी

पुलिस ने आरोपी यासिर के बारे में सूचना देने के लिए फोन नंबर भी जारी किया है। जिस किसी शख्स को भी उसके बारे में कोई जानकारी मिले तो वह 9797517317, 9419101474 या फिर 0191-2543937 नंबर पर सूचना दे सकता है। सोमवार देर रात जम्मू के बाहरी इलाके में उनकी हत्या कर दी गई थी। आतंकी समूह पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ) ने लोहिया की हत्या की जिम्मेदारी ली है। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। अधिकारियों ने कहा कि संदिग्ध अपराधी यासिर लोहर (23) को गिरफ्तार करने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है, जो रामबन जिले के हल्ला-धंडरथ गांव का निवासी है। 

गला रेतने के लिए टूटी हुई बोतल का इस्तेमाल

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू क्षेत्र) मुकेश सिंह ने बताया कि 1992 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी लोहिया (52) शहर के बाहरी इलाके में अपने उदयवाला निवास पर मृत मिले और उनका गला रेता गया था। उन्होंने कहा कि घटना स्थल की प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि लोहिया ने अपने पैर में तेल लगाया होगा, जिनमें सूजन दिखाई दे रही थी। उन्होंने कहा कि हत्यारे ने लोहिया का गला काटने के लिए ‘केचप’ की टूटी हुई बोतल का इस्तेमाल किया और बाद में शव जलाने की भी कोशिश की। एडीजीपी ने कहा कि अधिकारी के आवास पर मौजूद चौकीदारों ने उनके कमरे के अंदर आग लगी हुई देखी। कमरे का दरवाजा अंदर से बंद था, जिसे तोड़ना पड़ा। 

आतंकी समूह PAFF का दावा-विशेष दस्ते ने दिया वारदात को अंजाम!

आतंकवादी समूह ‘PAFF’ ने दावा किया कि उसके 'विशेष दस्ते' ने इस वारदात को अंजाम दिया है। पीएएफएफ ने एक ऑनलाइन बयान में कहा, “यह इस हिंदुत्व शासन और उसका समर्थन करने वालों को चेतावनी देने के लिए इस तरह के सनसनीखेज अभियान की शुरुआत है। हम कभी भी और कहीं भी सटीक हमला कर सकते हैं। यह सुरक्षा व्यवस्था के साथ दौरे पर आए उनके गृह मंत्री के लिए एक छोटा सा तोहफा है। ईश्वर ने चाहा तो हम भविष्य में भी इस तरह के अभियान जारी रखेंगे।”

इनपुट-भाषा/एएनआई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement