Monday, April 29, 2024
Advertisement

जोशीमठ: फिर शुरू हुआ हेलंग मारवाड़ी बाईपास का निर्माण, भू-धंसाव के बाद हुआ था बंद, विरोध में उतरा पूरा शहर

जोशीमठ में हेलंग मारवाड़ी बाईपास का निर्माण कार्य शूरू हो गया है। लिहाजा पूरा जोशीमठ आज इसके विरोध में उतरा है। जनवरी 2023 में जब जोशीमठ में जमीन धसकने लगी थी, तब इस बाईपास का निर्माण रोक दिया गया था।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 11, 2023 23:20 IST
Helang Marwari bypass- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO हेलंग मारवाड़ी बाईपास का निर्माण हुआ शुरू

उत्तराखंड के जोशीमठ में इतनी बड़ी आपदा के बाद एक बार फिर हेलंग मारवाड़ी बाईपास का निर्माण कार्य शूरू हो गया है। इसके विरोध में पूरा जोशीमठ आज बंद रहा। इस दौरान बड़ी संख्या में पूरे जोशीमठ के व्यापारी सड़कों पर उतरे और विरोध प्रदर्शन किया। बताते चलें कि 80 के दशक से ही जोशीमठ में हेलंग मारवाड़ी बाईपास का विरोध होता आ रहा है। इसी साल जनवरी में जोशीमठ में हुए भू-धंसाव के बाद हेलंग मारवाड़ी बाईपास का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर से इसके शुरू होने के साथ ही जोशीमठ में इस परियोजना का भारी विरोध शुरू हो गया है।

सीधा बद्रीनाथ और हेमकुंड पहुंचेंगे तीर्थयात्री

दरअसल, जोशीमठ से 13 किलोमीटर पहले 5 किलोमीटर के रास्ते में 40 किलोमीटर का सफर कम करने वाला हेलंग मारवाड़ी बाईपास बनने से जोशीमठ आने वाले तीर्थयात्री सीधा बाईपास के रास्ते बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब पहुंचेंगे। लेकिन जोशीमठ में इसका विरोध शुरू हो गया है। बताते चले जोशीमठ में नरसिंह मंदिर, जहां की बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने के बाद आज जगद्गुरु शंकराचार्य की गद्दी आती है, वहां अब श्रद्धालुओं को नहीं आना होगा। इसके विरोध में जोशीमठ की जनता सड़कों पर उतर कर अब विरोध कर रही है। 

जोशीमठ से 13 किलोमीटर पहले बाईपास पर सवाल
गौरतलब है कि हमेशा से ही जोशीमठ के लोगों का इस बाईपास के प्रति विरोध रहा है। जोशीमठ के लोगों का कहना है कि हर जगह बाईपास एक से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में होता है तो जोशीमठ में 13 किलोमीटर पहले यह बाईपास बनाया जाना कहीं से भी औचित्य नहीं है, जिसके विरोध में जोशीमठ पूरा बंद रहा।

(रिपोर्ट - इन्दर सिंह बिष्ट)

ये भी पढ़ें-

हरियाणा में गठबंधन और पहलवानों के मुद्दे पर सीएम खट्टर ने दिया बयान, किसानों के लिए भी किया ऐलान

बंगाल: TMC-BJP कार्यकर्ताओं में हुई भयानक झड़प, केंद्रीय मंत्री और विधायक बोले- हमें भी पीटा; VIDEO
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement