Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Joshimath News Highlights: डेंजर जोन में बने दोनों होटलों को गिराने का काम शुरू

जोशीमठ में पल-पल बदलते हालात पर हमारी नजर बनी हुई है, ऐसे में शहर पर आए संकट से जुड़े हर जरूरी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 13, 2023 23:24 IST
joshimath news live updates, joshimath live updates, pushkar singh dhami news- India TV Hindi
Image Source : PTI जोशीमठ में खराब मौसम भी चुनौती बनकर खड़ा है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गुरुवार देर रात 2 बजकर 12 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, और इसकी वजह से लोगों में जोशीमठ के लिए चिंता और बढ़ गई है। उत्तरकाशी में भूकंप के चलते जोशीमठ प्रशासन अलर्ट हो गया है। वहीं, ISRO की एक स्टडी में पता चला है कि 27 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच 12 दिनों में जोशीमठ की जमीन 5.4 सेंटीमीटर तक नीचे चली गई है। जोशीमठ में पल-पल बदलते हालात पर हमारी नजर बनी हुई है, ऐसे में शहर पर आए संकट से जुड़े हर जरूरी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Joshimath News Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:23 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जोशीमठ में जमीन धंसने में कोई भूमिका नहीं : एनटीपीसी

    सरकारी स्वामित्व वाली राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) ने बिजली मंत्रालय से कहा है कि इसकी परियोजना की इस क्षेत्र के जमीन धंसने में कोई भूमिका नहीं है। उसने कहा कि तपोवन विष्णुगढ़ पनबिजली परियोजना से जुड़ी 12 किलोमीटर लंबी सुरंग जोशीमठ शहर से एक किलोमीटर दूर है और जमीन से कम से कम एक किलोमीटर नीचे है। उत्तराखंड के जोशीमठ में सैकड़ों घरों और इमारतों में दरारें आने के लिए जमीन के धंसने को कारण बताया जा रहा है।

  • 2:21 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जोशीमठ पर बोले सीएम धामी- अभी किसी के घर तोड़े नहीं जा रहे

    जोशीमठ पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जो भी क्षेत्र प्रभावित हैं वहां से लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। अंतरिम राहत के रूप में डेढ़ लाख रुपए की सहायता देना कल से प्रारंभ कर दिया गया है। अभी किसी के घर को तोड़ा नहीं जा रहा है बल्कि केवल घर खाली कराया जा रहा है। वहां पर सर्वे करने वाली टीम काम कर रही है। वहां 60% से अधिक चीजें सामान्य रूप से चल रही हैं। हम पुनर्वास की कार्रवाई पूरी तैयारी के साथ कर रहे हैं।

  • 12:09 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    होटलों को तोड़ने में नहीं होगा विस्फोटक का इस्तेमाल

    मलारी इन होटल और माउंट व्यू होटलों को गिराने में एक हफ्ते का वक्त लगेगा। 7 मंजिल वाले होटल मलारी इन और पांच मंजिल वाले होटल माउंट व्यू के आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। बड़ी तादाद में पुलिस फोर्स और SDRF के जवान तैनात कर दिए गए हैं। होटल हाथ से तोड़े जा रहे हैं और किसी तरह के विस्फोटक का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। खिड़की दरवाजे तोड़ने के बाद कंक्रीट को तोड़ने का काम शुरू किया जाएगा।

     

  • 9:58 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    डेंजर जोन में बने दोनों होटलों को गिराने का काम शुरू

    जोशीमठ में डेंजर जोन में बने 2 होटलों को गिराने का काम शुरू हो गया है। मजदूर होटल के अंदर मौजूद हैं और धीरे-धीरे होटल को तोड़ा जा रहा है। होटल के आस-पास भारी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। होटल के बाहर SDRF के जवान भी तैनात हैं। होटल के आस-पास की सड़कों पर पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

  • 9:31 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लगातार धंस रही है जोशीमठ की धरती

    ISRO द्वारा हाल ही में की गई स्टडी में ये बात सामने आयी है कि कोई एक हिस्सा नहीं बल्कि पूरा जोशीमठ शहर एक साथ धंस रहा है। 27 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच, 12 दिनों में जोशीमठ की जमीन 5.4 सेंटीमीटर तक नीचे चली गई है, जबकि अप्रैल 2022 से नवंबर 2022 की तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि जोशीमठ शहर करीब 9 सेंटीमीटर धंस चुका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement