Justice Uday Umesh Lalit Appointed 49th CJI: जस्टिस उदय उमेश ललित अगले प्रधान न्यायाधीश नियुक्त, सीजेआई एनवी रमना की जगह लेंगे

Justice Uday Umesh Lalit Appointed 49th CJI: जस्टिस उदय उमेश ललित ऐसे दूसरे चीफ जस्टिस होंगे, जो सुप्रीम कोर्ट का जज बनने से पहले किसी हाई कोर्ट में जज नहीं थे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: August 10, 2022 21:47 IST
Justice Uday Umesh Lalit- India TV Hindi News
Image Source : PTI Justice Uday Umesh Lalit

Highlights

  • 27 अगस्त को देश के नए CJI पदभार ग्रहण करेंगे
  • CJI रमना 26 अगस्त को अपने पद से रिटायर हो रहे
  • जस्टिस उदय के नाम की सिफारिश CJI रमना ने की थी

Justice Uday Umesh Lalit Appointed 49th CJI: जस्टिस उदय उमेश ललित (Justice Uday Umesh Lalit) सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस (CJI) नियुक्त किए गए। वे देश के 49वें सीजेआई होंगे। जस्टिस ललित 27 अगस्त को देश के नए मुख्य न्यायाधीश पदभार ग्रहण करेंगे। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के तात्कालीन मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश उनके उत्तराधिकारी के तौर पर की थी। एनवी रमना 26 अगस्त को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं। 

बता दें कि ये परंपरा रही है कि तात्कालीन सीजेआई को ही अपने उत्तराधिकारी के तौर पर सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश के नाम की सिफारिश करनी होती है। जस्टिस उदय उमेश ललित वरिष्ठता के क्रम में जस्टिस एनवी रमना के बाद दूसरे स्थान पर आते हैं।

जस्टिस उदय उमेश ललित ऐसे दूसरे चीफ जस्टिस होंगे, जो सुप्रीम कोर्ट का जज बनने से पहले किसी हाई कोर्ट में जज नहीं थे। वे वकील से सीधे इस पद पर पहुंचे थे। उनसे पहले 1971 में देश के 13वें मुख्य न्यायाधीश एस एम सीकरी के नाम यह उपलब्धि थी।

CJI NV Ramana with Justice Uday Umesh Lalit

Image Source : PTI
CJI NV Ramana with Justice Uday Umesh Lalit

मालूम हो कि जस्टिस उदय उमेश ललित ने जनवरी 2019 में अयोध्या मामले की सुनवाई कर रही बेंच से खुद को अलग कर लिया था। इस दौरान उन्होंने ये तर्क दिया था कि वह 20 साल पहले अयोध्या विवाद से जुड़े एक आपराधिक मामले में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के वकील रह चुके हैं। जस्टिस उदय उमेश ललित अपने सौम्य स्वभाव के लिए जाने जाने जाते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
navratri-2022